पूर्व विधायक की टिप्पणी से हिन्दू संगठनों में रोष, पुतला जलाया

सिरोही जिले के शिवगंज में एक पार्क में लगी स्वामी विवेकानंदजी की मूर्ति का रंग बदलने को लेकर राजनीति गर्मा गई है। राज्यमंत्री ओटाराम देवासी की ओर से शिवगंज प्रवास के दौरान पालिका प्रशासन को डिग्गीनाडी के समीप विवेकानंद पार्क में स्थापित की गई स्वामी विवेकानंदजी की मूर्ति का रंग भगवा करने के निर्देश के बाद गुरुवार को मूर्ति का रंग भगवा कर दिया गया। जिस पर पूर्व विधायक की ओर से प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को टेग करते हुए की गई पोस्ट के बाद यहां राजनीतिक पारा भी चढ गया।

हिन्दू संगठनों ने पूर्व विधायक की ओर से की गई टिप्पणी पर आपत्ति जता इसे भगवा रंग पर की गई टिप्पणी बताते हुए शुक्रवार को विरोध-प्रदर्शन किया और पुतला जलाया। इसके बाद तहसीलदार को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में पूर्व विधायक से माफी मांगने की मांग करते हुए कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

गौरतलब है कि पालिका प्रशासन की ओर से स्वामी विवेकानंद पार्क में स्थापित की गई विवेकानंदजी की मूर्ति काले पत्थर से बनी हुई थी। जिस पर पूर्व में भी हिन्दू संगठनों ने विरोध जताया था। लेकिन उस समय प्रशासन की ओर से मूर्ति का रंग नहीं बदला गया। विधानसभा चुनावों के बाद हुए सत्ता परिवर्तन और सिरोही विधायक ओटाराम देवासी के राज्यमंत्री बनने के बाद शिवगंज में हुए स्वागत समारोह के दौरान देवासी ने पालिका अधिकारियों को मूर्ति का रंग भगवा करने के निर्देश दिए थे। मंत्री के आदेशों की पालना में पालिका अधिकारियों ने 24 घंटे के भीतर मूर्ति का रंग भगवा कर दिया।

इस मामले को लेकर पूर्व विधायक संयम लोढा ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को टेग करते हुए एक्स पर एक पोस्ट लिखी थी। पूर्व विधायक की ओर से की गई पोस्ट को हिन्दू संगठनों ने आपत्तिजनक बताते हुए इसे भगवा रंग का अपमान बताया।

पूर्व विधायक का पुतला जलाया, ज्ञापन सौंपा

इस मामले को लेकर शुक्रवार को विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल सहित भाजपा कार्यकर्ता गोल बिल्डिंग पर एकत्रित हुए तथा पूर्व विधायक के खिलाफ नारेबाजी की। बाद में जुलूस के रूप में पुराना पालिका भवन पहुंचे। जहां कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए पूर्व विधायक का पुतला जलाया। यहां से सभी कार्यकर्ता तहसील कार्यालय पहुंचे तथा राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा।

यह लिखा है ज्ञापन में

राज्यपाल के नाम सौंपे ज्ञापन में बताया कि पूर्व विधायक लोढा ने भगवा रंग के बारे में आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करते हुए भगवा रंग को घटिया क्वालिटी का रंग बताया है। इससे हिन्दू समाज में पूर्व विधायक के प्रति आक्रोश है। उनकी ओर से किए गए ट्वीट से सनातनियों की धार्मिक आस्था आहत हुई है। इसके लिए पूर्व विधायक को माफी मांगनी चाहिए। ऐसा नहीं करने पर उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

इस मौके पर प्रतिपक्ष नेता लक्ष्मण परिहार, पार्षद राजेन्द्र सोलंकी, नारायणलाल परिहार, हिरल कुमारी, भरत कुमार, भरत सोनी, धर्मेन्द्र सोनी, मांगीलाल कुमावत, सुरेश कुमार सोनी, अक्षिता राव, मनीष प्रजापति, रूपेश देवासी, पार्षद भरत परिहार, मनीष सर्राफ, पार्षद चम्पतराज जटिया, शंकर कुमावत, पूर्व पार्षद सुरेश परिहार, जैसाराम माली, दीपिका परिहार, सुमित्रा परिहार सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।



Source: Sirohi News