गौतम ऋषि मेला रहा यौवन पर, गंगा अवतरण पर गूंजे जयकारे

पोसालिया (सिरोही). समीपवर्ती चोटिला शरहद में मीणा समुदाय के गौतम ऋषि का त्रिदिवसीय वार्षिक मेला रविवार को यौवन पर रहा। लाखों लोगों ने शिरकत कर बाबा के दरबार में मत्था टेक कर सुख समृद्धि की मन्नत मांगी। अल सुबह 4 बजकर 45 मिनट पर गंगा कुण्ड पर ट्रस्टियों ने पण्डित के सानिध्य में गंगा पूजन किया। कुण्ड में गंगा अवतरण के साथ ही गंगा मैया के जयकारे गूंज उठे। इस दौरान विगत वर्षभर में दिवगंत हुए स्वजनों की अस्थियों का परिजनों ने विधि विधान से विसर्जन किया। फिर एताइयों में पहुंच कर रंग बदलने की रस्म अदा की गई। महिलाओं ने गौतम बाबा के यशोगान के साथ मंगल गीत गाए। अपने रिश्तेदारों, मित्रों तथा विशेषकर जंवाईयों की मान मनोव्वल के साथ मेहमान नवाजी करते हुए भोजन, मिष्ठान्न, चूरमा, शीतल पेय पदार्थों की मनुहार की। वहीं परम्परागत तौर पर मिल बैठकर शादी योग्य युवक-युवतियों के संबंध तय किए।

आकर्षण का केन्द्र रहा छाता नृत्य

मेले में श्रद्धालुओं की खासी भीड़ रही। वहीं, युवाओं का भुरिया बाबा के गीतों की प्रस्तुतियों के साथ छाता नृत्य आकर्षण का केन्द्र रहा।

हाट बाजार में रही रौनक

हाट बाजार में दिनभर श्रद्धालुओं की भारी आवाजाही से रौनक रही। लोगों ने हाट बाजार से अपनी-अपनी पसंद के सामानों की जमकर खरीदारी की और खाद्य व पेय पदार्थों का लुत्फ उठाया। दिनभर झूले पालनों पर भारी भीड रही। अच्छी ग्राहकी होने से व्यापारी खुश नजर आए। मेला क्षेत्र का भारी विस्तार होने के बावजूद शान्तिपूर्ण माहौल नजर आया। कंट्रोल रूम के अनुसार भुरिया बाबा के आशीर्वाद से मेले में खोया पाया विभाग पंजिका इन्द्राज के अनुसार मेले में जो भी खोया वह पुनःप्राप्त हो गया। ट्रस्ट सदस्य, पंच पटेल और युवा काउंटर पर भक्तजनों से प्राप्त देव द्रव्य राशि की रसीदें काटकर जमा करते हुए भेंट कर्ताओं का अभिनंदन कर रहे थे। उन्होंने मीडिया कर्मियों का सकारात्मक कवरेज देने के लिए आभार व्यक्त कर अभिनंदन किया। मेला क्षेत्र में बडी मुस्तैदी से सारा प्रबंधन ट्रस्ट प्रतिनिधियों, पंच पटेलों, युवा कार्यकर्ताओं ने प्रशासन के सहयोग से शान्ति पूर्वक संभाला। मेले में माकूल प्रबंधन के लिए सभी को साधुवाद दिया। रविवार अपराह्न अचानक बारिश शुरू हो गई, लेकिन कुछ ही देर में रूक गई। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देशन में पेयजल, लाइट, चिकित्सा आदि सेवाएं व्यवस्थित रही। पुलिस प्रशासन के मुस्तैद रहने से पोसालिया जंक्शन से पंचदेवल, राडबर, चौटीला व चौटीला रपट छीबागांव तक यातायात व्यवस्था ठीक रही। रविवार को मेले में करीब तीन लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे।



Source: Sirohi News