हाईटेक सुविधा: बेसहारों का सहारा बने रैन बसेरे

सिरोही जिला मुख्यालय पर खुले आसमान तले सोने वाले लोगों के लिए इस बार नगर परिषद सिरोही ने रैन बसेरों में हाईटेक सुविधा प्रदान की है। इस बार रैन बसेरों में सुविधा अच्छी होने से प्रतिदिन लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। रैन बसेरों में रहने वाले लोगों को गर्म पानी के लिए गीजर, पीने के लिए आरओ का पानी, वहीं पुराने बस स्टैण्ड स्थित रैन बसेरे व जेल चौराहा स्थित रैन बसेरे में तो वाईफाई की भी सुविधा दी जा रही है। वहीं सर्दी से बचने के लिए अलाव व समाचार पत्र समेत अन्य विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध है। पत्रिका के संवाददाता ने सोमवार को सिरोही शहर में बने तीनों रैन बसेरों का जायजा लिया तो उक्त व्यवस्थाएं देखने को मिली। पेश हैं तीनों रैन बसेरों की स्थिति पर एक रिपोर्ट….

बस स्टैण्ड : रैन बसेरा

सिरोही शहर के पुराना बस स्टैण्ड के सामने नगर परिषद का रैन बसेरा बना हुआ है। इस रैन बसेरे में कुल 12 व्यक्तियों से अधिक के सोने के लिए पलंग है। वहां मौजूद अर्जुन भाई ने बताया कि इस रैन बसेरे में प्रतिदिन 10 से 12 लोग रात को आते है। तीन का स्टॉफ लगा हुआ है। जो प्रतिदिन आठ-आठ घंटे की ड्यूटी करते है। यहां पर साफ-सुथरे बिस्तर, कम्बल, तकिया समेत अन्य हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। साथ ही मनोरंजन व विभिन्न प्रकार की जानकारी के लिए टीवी भी लगी हुई है। वहीं पूरा रैन बसेरा सीसीटीवी कैमरे की नजर में है। यहां वाईफाई की भी सुविधा भी उपलब्ध है। यह रैन बसेरा केवल पुरुषों के लिए ही बना हुआ है। वहीं गर्म पानी के लिए गीजर, पीने के लिए आरओ का पानी, शौचाालय, स्नानघर, पंखें, कूलर, सर्दी से बचने के लिए अलाव समेत विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। ऐसे इस बार रैन बसेरों में रहने वाले लोगों के चेहरों पर खुशी देखने को मिल रही है।

जेल चौराहा : रैन बसेरा

जिला मुख्यालय के जेल चौराहा पर भी नगर परिषद की ओर से रैन बसेरा बना हुआ है। यहां पर महिला व पुरुष दोनों के लिए अलग-अलग रुकने की व्यवस्था की गई है। रैन बसेरा में मौजूद रमेश ङ्क्षसह ने बताया कि इस बार रैन बसेरों में अच्छी सुविधा है। यहां पर महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग व्यवस्था है। यहां पर प्रतिदिन 25 से 30 पुरुष व 5 से 6 महिलाएं रैन बसेरे में सोने के लिए आते है। यहां भी हाईटेक सुविधाएं उपलब्ध है। यहां रुकने वाले लोगों को गर्म पानी के लिए गीजर, देखने के लिए टीवी, साफ-सुथरे बिस्तर, वाईफाई, आरओ का पानी, नियमित सफाई, प्राथमिक चिकित्सा किट, सामान की सुरक्षा के लिए लॉकर, 24 घंटे सुरक्षा प्रहरी व केयर टेकर, टीवी समेत अन्य विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। यह रैन बसेरा भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है। रमेश ङ्क्षसह ने बताया कि यहां पर तीन जनों का स्टॉफ लगा हुआ है, जो आठ-आठ घंटे की ड्यूटी करते है।

रोडवेज बस स्टैण्ड : अस्थाई रैन बसेरा

जिला मुख्यालय स्थित रोडवेज बस स्टैण्ड के अंदर भी नगर परिषद ने अस्थाई रैन बसेरा बनाया हुआ है। यहां भी महिला व पुुरुष के लिए अलग-अलग टेंट बांध कर रुकने की व्यवस्था की है। ताकि यहां ठहरने वाले लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो। वहां मौजूद चेतन मीणा ने बताया कि यहां पर प्रतिदिन 6 से 8 लोग रात को आते है। यहां पर रात को सोने के लिए बिस्तर व पीने के लिए आरओ का पानी की सुविधा है। देर रात आने वाले लोगों को यहां रूकने की व्यवस्था प्रदान की जाती है।

रैन बसेरों में इस बार की हाईटेक सुविधा..

जिला कलक्टर की ओर से निर्देश दिए गए थे कि सर्दी से कोई भी व्यक्ति प्रभावित नहीं हो। निराश्रित व आश्रय विहीन लोगों के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार आवश्यक व्यवस्थाएं आश्रय स्थलों में सुनिश्चित की जाए। उसी की पालना में नगर परिषद सिरोही ओर से रैन बसेरों में व्यवस्था की जा रही है। इस बार हाईटेक सुविधा की गई है।

योगेश आचार्य, आयुक्त, नगर परिषद सिरोही



Source: Sirohi News