राजस्थान के इस जिले में हवाला के बरस रहे नोट, महज 14 दिन में 4 करोड़ की नकदी, शराब व ड्रग्स पकड़ी

Assembly Elections 2023 ??िरोही. प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लगने के बाद से ही सिरोही जिले में लग रहा है मानो हवाला के नोट बरस रहे हो। जिले में लगातार नकदी पकड़ी जा रही है। आचार संहिता लगने से लेकर अब तक महज 14 दिन में ही पुलिस व एफएस टीमों की ओर से नकदी, शराब व ड्रग्स के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई कर करीब 4 करोड 22 लाख की वस्तुएं पकड़ी जा चुकी है। जिसमें 46.81 लाख की नकदी पकड़ी गई है। इसमें कुछ राशि हवाला की है तो कुछ राशि दस्तावेजों के अभाव में निर्धारित से अधिक मिलने पर पकड़ी गई है। जिले के आबूरोड में सदर पुलिस की ओर से रविवार रात्रि में नाकाबंदी के दौरान भी एक कार से 6.59 लाख की नकदी जब्त की है। इससे पहले सरुपगंज में 17 अक्टूबर को एक कार से 7 लाख 83 हजार रुपए जब्त किए गए थे।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लगने के बाद से ही जिले में पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है। प्रशासन की ओर से अवैधानिक नकदी स्थानांतरण, शराब तस्करी व वितरण, हथियारों के मूवमेंट सहित विभिन्न संदिग्ध गतिविधियों पर निगरानी के लिए फ्लाइंग स्क्वॉयड, स्टेटिक सर्विलेंस व पुलिस की टीमों का गठन किया है।

शराब तस्करों पर कसी नकेल, 14 दिन में 65.17 लाख के मादक पदार्थ जब्त…

चुनाव के दौरान खास तौर पर शराब, डोडा पोस्त, अफीम सहित अवैध मादक पदार्थों की तस्करी बढ़ जाती है। इन पर भी पुलिस की पैनी नजर है। जिला पुलिस अधीक्षक ज्येष्ठा मैत्रेयी के निर्देशन में अवैध मादक पदार्थ तस्करी की रोकथाम को लेकर चलाए जा रहे अभियान के तहत पिण्डवाड़ा, आबूरोड, मंडार, सिरोही सहित जिलेभर में लगातार कार्रवाई जारी है। प्रतिदिन अवैध शराब व आए दिन शस्त्र पकड़े जा रहे हैं। आचार संहिता से लेकर अब तक महज 14 दिन में ही पुलिस जिलेभर में 35.85 लाख की अवैध शराब और 29.32 लाख के अवैध मादक पदार्थ पकड़ चुकी है।

गुजरात बॉर्डर पर बनाई 10 चैक पोस्ट..

रोहिड़ा थाना क्षेत्र में दानबोर, आबूरोड सदर में जाम्बुड़ी, गिरवर, आबूरोड रीको क्षेत्र में छापरी चौकी, मावल चौकी, मंडार थाना क्षेत्र में भटाणा चौकी, मैथीपुरा, गुंदरी चैक टोस्ट, वासोल तिराहा, बांट सहित 10 स्थानों पर चैक पोस्ट सक्रिय है।

गुजरात बॉर्डर पर विशेष निगरानी, संदिग्ध लोगों की जांच

पुलिस की ओर से खासकर गुजरात बॉर्डर पर विशेष सख्ती कर निगरानी की जा रही है। जिले में गुजरात बॉर्डर से सटे इलाकों में पुलिस की ओर से चैक पोस्ट बनाकर आवागमन करने वालों वाहनों की सघन चैकिंग की जा रही है। ताकि शांतपूर्ण मतदान सम्पन्न हो सके। जिला पुलिस की ओर से गुजरात बॉर्डर से सटे इलाकों में 10 चैक पोस्ट बनाई गई है, जहां पुलिस टीमों की ओर से आवागमन करने वाले वाहनों व संदिग्ध लोगों की जांच की जा रही है।

जिले में 14 दिन में पकड़ी 46.81 लाख की नकदी

————————-

विधानसभा क्षेत्र पकड़ी नकदी

सिरोही 27.43 लाख

पिण्डवाड़ा 12.78 लाख

रेवदर 6.59 लाख

35.85 लाख की अवैध शराब जब्त

———————

सिरोही 0.96 लाख

पिण्डवाड़ा 11.31 लाख

रेवदर 23.57 लाख

29.32 लाख की ड्रग्स पकड़ी

—————-

सिरोही 2.50 लाख

पिण्डवाड़ा 23.33 लाख

रेवदर 3.47 लाख

पुलिस महकमा सक्रिय, बिना डर व भय के करें मतदान—पुलिस अधीक्षक

चुनाव में बिना किसी डर व भय के मतदाता अपना मत दे सके, इसके लिए पुलिस दिनरात जुटी हुई है। जिले में अपराधियों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है और निगरानी व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है। खासतौर पर गुजरात बॉर्डर से सटे इलाकों में चैक पोस्ट बनाकर कड़ी निगरानी की जा रही है। चैक पोस्टों पर आवागमन करने वाले संदिग्ध लोगों और वाहनों की निगरानी कर लगातार कार्रवाई की जा रही है। अब तक काफी नकदी पकड़ी जा चुकी है। अवैध शराब व मादक पदार्थ तस्करों पर भी पुलिस की पैनी नजर है, उनके खिलाफ भी अभियान चलाकर लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। आपराधिक प्रवृति के लोगों पर भी कार्रवाई की जा रही है और गैर जमानती वारंटियों पर विशेष फोकस हैं। शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न हो, इसके पुख्ता बंदोबश्त कर लिए गए हैं। किसी भी मतदाता को डरने व भयभीत होने की जरूरत नहीं है। पुलिस की हर पल ऐसे लोगों पर नजर है। जिले में आचार संहिता की पूर्ण रूप से पालना की जा रही है।

ज्येष्ठा मैत्रेयी, जिला पुलिस अधीक्षक, सिरोही



Source: Sirohi News