मतदान के लिए एक दिन पहले घर से निकलते थे, आजादी के बाद पहली बार गांव में बनाया मतदान बूथ

Rajasthan Election 2023: माउंट आबू के शेरगांव में पहली बार मतदान के लिए बूथ बनाया गया है। पिंडवाड़ा आबू विधान क्षेत्र में आने वाला यह गांव अरावली पर्वत शृंखला की सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित है। यह माउंट आबू से करीब 36 किलोमीटर दूर है। इससे पहले शेरगांव के मतदाता पगडंडी के सहारे ऊबड़-खाबड़ रास्तों से करीब 9 से 10 किलोमीटर की दूरी तय कर उतरज में मतदान करने जाते थे। इस बार जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भंवरलाल की पहल पर शेरगांव में ही मतदान केंद्र स्थापित कर दिया गया है। ऐसे में मतदाताओं को सुगमता होगी। खास बात यह कि आजादी के बाद पहली बार मतदान केंद्र स्थापित होने से यहां के मतदाताओं में खुशी है।

गांव में 117 मतदाता जनमें 67 पुरुष व 50 महिला
रिटर्निंग अधिकारी सिद्धार्थ पालानीचामी के मुताबिक गांव में कुल 117 मतदाता हैं, जिनमें 67 पुरुष व 50 महिला मतदाता पंजीकृत हैं। यहां के मतदाताओं को एक दिन पहले ही घने जंगलों के मध्य ऊबड़-खाबड़, उतार-चढ़ाव वाली पगडंडी पर चलकर करीब 10 किमी दूर उतरज मतदान केंद्र पहुंचना पड़ता था। दूसरे दिन सुबह मतदान कर गांव पहुंचकर अन्य परिजनों को मतदान के लिए भेजते थे। शाम हो जाने पर वन्यजीवों के भय व अंधेरे के चलते रात ओरिया में ही बिताते थे।
यह भी पढ़ें : Rajasthan Elections 2023: इस सीट पर बीजेपी-कांग्रेस में ही टक्कर तीसरे दल की ‘No Entry’

मतदाताओं को कम से कम दो दिन घर छोड़ना पड़ता था। अब गांव में ही मतदान सुविधा उपलब्ध होने से राहत मिलेगी। पहले बूथ दूरियां भले ही ज्यादा थी, लेकिन वोट की कीमत कभी कम नहीं होने दी। हर मुश्किल में भी मतदान उत्साह से किया। अब बूथ गांव में ही खुल गया हैं। इसकी ग्रामीणों में खुशी हैं। इस बार बढ़-चढ़ कर मतदान करेंगे।
-विक्रम सिंह, मतदाता
यह भी पढ़ें : Rajasthan Election 2023 : टिकट मिला तो संकट, टिकट मिला तो हालत विकट

पहले मतदान के लिए मजबूरन दो दिन के लिए घर छोड़ना पड़ता था। मतदान कर दोपहर तक वापस पहुंचकर अन्य परिजन को भेजते थे। जिन्हें मतदान प्रक्रिया पूरी करते-करते शाम हो जाने पर रात को ओरिया में ही रहने को मजबूर होना पड़ता था। अब गांव में मतदान केंद्र स्थापित होने से इस समस्या से निजात मिल पाएगी।
शंकर सिंह, मतदाता



Source: Sirohi News