भारतीय जैन संघटना ने देश के 100 जिलों को सूखा मुक्त करने की ली जिम्मेदारी, सांतपुर तालाब को किया गहरा

water conservation campaignआबूरोड. भारतीय जैन संघटना ने देश के 100 जिलों को सूखा मुक्त करने की जिम्मेदारी ली थी। इसमें राजस्थान के सिरोही समेत 15 जिले शामिल है। संगठन ने जिले में सबसे पहले सांतपुर तालाब को गहरा करवाने का कार्य किया।
केंद्र सरकार के अवर सचिव व आशान्वित जिला प्रभारी आईएएस तन्मय कुमार ने नीति आयोग की पहल पर भारतीय जैन संघटना की ओर से शहर के सांतपुर तालाब में करवाए गए खुदाई कार्य का जायजा लिया। इस दौरान तालाब को गहरा करवा रहे भारतीय जैन संघटना के आबूरोड अध्यक्ष अंकित शाह, पूर्व यूआईटी अध्यक्ष सुरेश कोठारी ने अवर सचिव का स्वागत करते हुए तालाब को संगठन की ओर से गहरा करवाने से सरकार का खर्च बचने व तालाब में पानी की भराव क्षमता बढ़ने की जानकारी दी।

इस दौरान अवर सचिव को जिला परिषद सीईओ डॉ. टी शुभमंगला ने तालाब के विकास को लेकर यूआईटी व ग्राम पंचायत के जरिए करवाए जाने वाले कार्य की जानकारी दी। इस दौरान जिला प्रभारी ने तालाब के चारों तरफ कचरे के ढेर को हटवाकर डोर टू डोर कचरा संग्रहण करवाने व श्रमदान करवाकर तालाब को स्वच्छ बनाने के निर्देश दिए।

गौरतलब है कि नीति आयोग की ओर से भारतीय जैन संघटना को देश के 100 जिलों को सूखा मुक्त करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। इसमें राजस्थान के सिरोही समेत 15 जिले शामिल है। संगठन ने जिले में सबसे पहले सांतपुर तालाब को गहरा करवाने का कार्य किया। इस दौरान जेसीबी की मदद से करीब एक माह से अधिक समय तक खुदाई कार्य करवाकर तालाब को गहरा करवाया गया। जिसके बाद गत दिनों हुई बारिश में तालाब पानी से भरा हुआ है। इस दौरान तहसीलदार रायचंद देवासी, भाजपा नेता अजय वाला, आकाश माली, गणेश आचार्य, तुषार त्रिवेदी, शिरीष अग्रवाल आदि मौजूद थे।

मुदरला में सामुदायिक पुस्तकालय, राणेलाव तालाब का किया निरीक्षण

आशान्वित जिला प्रभारी तन्मय कुमार ने मुदरला में नवनिर्मित सामुदायिक लाइब्रेरी का निरीक्षण कर आदिवासी छात्रों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी दी। किवरली में नदी किनारे पौधारोपण कार्य की शुरुआत कर नीति आयोग से किवरली में मरम्मत करवाए गए राणेलाव तालाब का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके बाद निचलागढ़ में ग्रामीणों से रूबरू होकर पूर्व में जिला प्रशासन से लगाए गए कुपोषित-अतिकुपोषित बच्चों के पोषण शिविरों की प्रगति के बारे में समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। निचलागढ़ में मोइनी फाउंडेशन की ओर से बनाई गई स्मार्ट क्लास का निरीक्षण कर बच्चों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली।

इस दौरान जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल, जिला परिषद सीईओ डॉ. टी. शुभमंगला, माउंट आबू उपखंड अधिकारी सिद्धार्थ पालानीचामी, आबूरोड विकास अधिकारी नवलाराम चौधरी, देलदर तहसीलदार मनोहरसिंह, सहायक अभियंता रघुनाथ रावल, भू अभिलेख निरीक्षक चम्पतसिंह चौहान आदि मौजूद थे।



Source: Sirohi News