Weather Update : ये तो सिर्फ ट्रेलर था असली पिक्चर अब दिखेगी, बारिश को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क। Weather Update: राजस्थान में मानसून की झमाझम बारिश का दौर एक जुलाई तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी रहेगा। उधर, 2 जुलाई से मानसून की रफ्तार धीमी होगी और 8 जुलाई तक हल्की बारिश से ही संतोष करना पड़ेगा। पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान उछाल मारेगा और पूर्वी राजस्थान के तापमान में हल्की बढ़ोतरी की संभावना है। हालांकि 9 जुलाई से पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान को फिर से तर-बतर कर सकता है।

जिलेभर में गुरुवार रात तेज हवा के साथ हुई बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। बारिश से लोगों को उमस गर्मी से राहत मिली। बारिश गुरुवार देर रात तक चलती रही। ऐसे में पिछले 24 घंटों में शुक्रवार सुबह आठ बजे तक सबसे ज्यादा सिरोही में 50 एमएम बारिश दर्ज की। पूरे जिले में बांधों की चादर चल रही है। शुक्रवार को दिन में बारिश नहीं हुई। आसमान में बादल छाए रहे।

सप्ताहभर रहेगी धीमी चाल
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो मध्य प्रदेश में बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ता जा रहा है और राजस्थान में 1 जुलाई तक ही मानसून रफ्तार से चलेगा, उसके बाद तेज बारिश का दौर थम जाएगा और हल्की व छुटपुट बारिश ही होगी। करीब सप्ताहभर तक मानसून की रफ्तार धीमी रहेगी और उसके बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। माना जा रहा है कि यह मानसून के साथ जुड़कर अच्छी बारिश करवाएगा।

यह भी पढ़ें : अगले 24 घंटे हैं खतरनाक, मौसम विभाग ने अचानक जारी किया भारी बारिश का Alert

फिर रंग दिखाएगी गर्मी
राजस्थान में मानसून की रफ्तार रुकते ही पश्चिमी राजस्थान में गर्मी और उमस का असर जारी रहेगा। मौसम विभाग की माने तो मारवाड़ और बीकानेर संभाग में तापमान 2 से 4 डिग्री तक बढ़ सकता है। ऐसे में अधिकतम तापमान 43 डिग्री को पार करेगा और फिर से लोग पसीना-पसीना होंगे। उधर, पूर्वी राजस्थान में भी तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ेगा, लेकिन 40 डिग्री के पार नहीं जाएगा।

अभी तक बांधों की यह स्थिति
बांध क्षमता वर्तमान

बेस्ट बनास 24 20.80 फीट
सुकली सेलवाड़ा 5.50 3.64 मीटर
अणगौर 22.50 17.35 फीट
धांता 28 21.70 फीट
टोकरा 31 31 फीट
भूला 25 25 फीट
कामेरी 5 3 मीटर
बूटरी 22 22.60 मीटर
वासा 8 8 मीटर
सरूपसागर 20 20 फीट
करोडी ध्वज 6.90 5.45 मीटर

जिले में यहां इतनी हुई बारिश

सिरोही 50 एमएम
आबूरोड 31 एमएम
पिण्डवाड़ा 21 एमएम
शिवगंज 39 एमएम
देलदर 9 एमएम
(शुक्रवार सुबह 8 बजे तक बीते 24 घंटे में)

यह भी पढ़ें : राजस्थान में कैसा रहेगा जुलाई में मानसून, मौसम विभाग ने कर दिया खुलासा



Source: Sirohi News