राजस्थान के छोटे से गांव की बेटी रवीना का राजस्थान हॉकी टीम में चयन, अब ग्वालियर में दिखाएगी दमखम

सिरोही। Rajasthan Hockey Team: मन में कुछ करने का जज्बा और लक्ष्य हासिल करने का जुनून हो तो मंजिलें आसान हो जाती है। बस लक्ष्य निर्धारित कर उसको प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया हैं सिरोही जिले के मेर माण्डवाड़ा के शाह गोमाजी दीपाजी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के कक्षा 12 की छात्रा रवीना कुमारी ने। रवीना कुमारी का मध्यप्रदेश के ग्वालियर में 6 से 12 जून तक आयोजित होने वाली 66वीं राष्ट्रीय स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता में भाग लेने वाली राजस्थान टीम में चयन हुआ है।

यह भी पढ़ें : नागौर जिले की होनहार छात्रा ‘छोटी’ का बड़ा कमाल,अब करेगी जापान यात्रा

कक्षा 12वीं की छात्रा रवीना कुमारी खेल के साथ-साथ पढ़ाई में भी अव्वल रहती है। हाल ही में घोषित 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजों में पर्याप्त शिक्षक नहीं होने के बावजूद भी विद्यालय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। सभी क्षेत्रों ने अव्वल रहने के कारण गत वर्ष छात्रा को स्टूडेंट ऑफ द ईयर सम्मान से भी नवाजा गया है। रवीना शुरू से ही हॉकी ने रुचि रखती थी। मेर माण्डवाड़ा विद्यालय की हॉकी टीम ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

शारीरिक शिक्षक का रहा विशेष सहयोग
रवीना कुमारी जब कक्षा 4 में अध्यनरत थी, तब उसके पिता जोगाराम लोहार इस दुनिया से अलविदा हो गए थे। तभी से उसकी मां मंजू देवी ने दिन रात मेहनत करके उसको पढ़ाने के साथ- साथ खेलों में भी भाग लेने के लिए सहयोग किया। जिस कारण आज वह उस मुकाम तक पहुंच पाई है। इसमें स्थानीय विद्यालय के शारीरिक शिक्षक परमवीर सिंह देवड़ा का भी विशेष सहयोग रहा है।

यह भी पढ़ें : वृक्ष बंधु पुरस्कार समारोह: राजस्थान पत्रिका को मिलेगा लाइफ टाइम एचीवमेंट पुरस्कार

प्रधानाचार्य ओमप्रकाश रांगी ने बताया कि 2012 से इस विद्यालय में नियुक्त शारीरिक शिक्षक देवड़ा के कठिन परिश्रम एवं अथक प्रयासों से स्थानीय विद्यालय की हॉकी एवं हैंडबॉल की टीम ने जिले में अपना विशिष्ट स्थान बनाया है। उनके प्रयास से विद्यालय के कई छात्रों को जिला स्तर, राज्य स्तर एवं राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए भेजा जा चुका है। इधर, छात्रा का राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर सरपंच गुमान सिंह देवड़ा, विद्यालय परिवार एवं ग्रामीणजनों ने खुशी व्यक्त की।

मेरा 66वीं राष्ट्रीय स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए राजस्थान हॉकी टीम में चयन हुआ है इससे मैं बहुत खुश हूं। मुझे इस मुकाम तक पहुंचने में मेरी मां और मेरे कोच शारीरिक शिक्षक परमवीर सिंह देवड़ा का अहम योगदान रहा है।- रवीना कुमारी, हॉकी खिलाड़ी



Source: Sirohi News