Rajashan में कड़ाके की ठंड: यहां लगातार 3 दिन से तापमान माइनस में, देखें कंपकंपाने वाली 5 तस्वीरें

माउंट आबू/सिरोही। Rajasthan Weather News: राजस्थान के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू की वादियों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। यहां सोमवार को न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू से छह डिग्री नीचे -6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिससे लोगों को सर्दी से भारी परेशानियों का सामना करने को मजबूर होना पड़ा। अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस पर रहा। कड़ाके की ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। वहीं जिला मुख्यालय पर भी कडाके की सर्दी से लोग परेशान रहे। जिला मुख्यालय पर सोमवार को न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री पर रहा।

लोग सवेरे दिन चढऩे तक राजाईयों में ही दुबके रहे। सैर सपाटे को आए सैलानी भी ठंड से बचने की जुगत में होटलों में ही रहे। कई भ्रमणकारियों ने सर्द सुबह के बीच सडक़ों, बाजारों में चहलकदमी करने के बाद बाग बगीचों में योग, प्राणायाम, ध्यान, व्यायाम का अभ्यास किया।

बिछी बर्फ की चादर:

सवेरे खुले मैदानों में बर्फ की सफेद चादर बिछी देखी गई। सोलर प्लेटों, वाहनों की छतों, खेतों, पेड़-पौधों आदि पर भी बर्फ की परत जम गई। कई जगह सोलर प्लेंटें भी टूट गई। दिन में आसमान साफ रहने से धूप सेंकने को लोग अपने घरों की छतों, सडकों के किनारों पर खड़े रहे। दिन में बीच-बीच में हवा चलने से धूप का असर फीका रहा।

यह भी पढ़ें : राजस्थान में शीतलहर से नहीं मिल रही राहत, सर्दी की चपेट में आने से एक की मौत

ऊनी लबादों में लिपटे रहे लोग:

rajasthan_weather_today_news.jpg

सर्दी से बचाव को लोगों ने भारी भरकम ऊनी लाबादों में लिपटकर चाय की चुस्कियों के साथ अलाव तापे। दिनचर्या विलंब से शुरु होने के साथ व्यापारिक प्रतिष्ठान भी देरी से खुले। सवेरे-शाम चली बर्फीली हवाओं ने लोगों को खूब सताया। तापमान में बार-बार हो रहे परिवर्तन के चलते मौसमी व्याधियों सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार आदि से भी लोगों को परेशान होते देखा गया। दर्शनीय स्थलों का अवलोकन करने आये सैलानियों ने भी भारी भरकम ऊनी कपड़ों का सहारा लेकर ही पर्यटन का आनंद लिया।

10 बार रहा तापमान जमाव बिन्दू से नीचे:

rajasthan_weather_update.jpg

माउंट आबू में दिसम्बर महीने की पहली तारीख को जमाव बिंदू से शुरु हुए तीखी सर्दी के सफर में उतार-चढ़ाव के चलते इस बार की सर्दी के सीजन में दस बार तापमान जमाव बिंदू से नीचे माइनस में दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें : अगले 4 दिन पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, 19 शहरों के लिए अलर्ट, होगी मावठ

माउंट में इस सीजन में माइनस में रहा तापमान:

rajasthan_ki_thand.jpg

25 दिसम्बर -0.5
26 दिसम्बर -1
27 दिसम्बर -0.5
2 जनवरी -1.5
3 जनवरी -1
5 जनवरी -6
6 जनवरी -1
14 जनवरी -4
15 जनवरी -7
16 जनवरी -6
(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

sardi_in_rajasthan.jpg

Source: Sirohi News