किसान के खेत में ड्रोन तकनीक से नैनो यूरिया का छिड़काव किया तो देखने के लिए उमड़े लोग

People gathered to see if nano urea was sprayed in farmer’s field with drone technologyसिरोही. सिरोही जिले में एक किसान के खेत में नैनो यूरिया का छिड़काव किया तो देखने के लिए लोग उमड़ पड़े। दरअसल कृषि विभाग एवं इफको के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत रेवदर तहसील के ग्राम सिरोड़ी में किसानों के खेतों में ड्रोन तकनीक के माध्यम से नैनो यूरिया के छिड़काव का सजीव प्रदर्शन किया गया।

संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार संजय तनेजा ने बताया कि सम्पूर्ण राज्य में आज ही के दिन इस तरह का सजीव प्रदर्शन एक साथ किया गया। जयपुर जिले में यह कार्यक्रम कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया की उपस्थिति में आयोजित हुआ। जिसे नेटवर्क लिंक के माध्यम से सभी जिलों में देखा गया एवं जिलों में हो रहे प्रदर्शन को लाइव एक ही प्लेटफार्म पर जयपुर में भी देखा गया। सिरोही जिले में सिरोडी गांव में पहली बार खेतों में छिडक़ाव की नई तकनीक को देखने ग्रामवासी उमड़ पड़े। ड्रोन का उपयोग खेतों में छिडक़ाव करते लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना।

कृषि एवं उद्यानिकी के बारे में दी जानकारी

नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक डॉ. दिनेश प्रजापत ने ड्रोन उपकरण को कस्टम हाईरिंग केन्द्र व एफपीओ को वित्तीय सहायता देते हुए उपलब्ध कराने की बात कही। उपनिदेशक उद्यान डॉ. हेमराज मीणा सिरोही ने ड्रोन तकनीकी का कृषि एवं उद्यानिकी तथा अन्य क्षेत्र में उपयोगिता के बारे में जानकारी दी। स्थानीय सरपंच शैतान सिंह सिरोड़ी ने ड्रोन जैसी नवीन तकनीकी को उनकी पंचायत में प्रदर्शित करने के लिए विभाग का आभार प्रकट किया। ग्राम सेवा सहकारी समिति सिरोड़ी को भी इस तरह के उपकरण ला कर कृषकों के खेतों में उपयोग करने के लिए कहा।

कृषि बजट में की थी घोषणा
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री द्वारा इस वित्तीय वर्ष में पहला कृषि बजट प्रस्तुत करते हुए राजस्थान तकनीकी मिशन में अनुदान पर ड्रोन उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। जिसके तहत विभाग द्वारा इस वर्ष कस्टम हाईरिंग केन्द्रों एवं एफपीओ को लागत का 40 प्रतिशत अथवा अधिकतम 4 लाख तक के अनुदान का प्रावधान किया गया है। इसी कड़ी में तकनीकी के प्रचार – प्रसार एवं उपयोगिता के लिए किसानों के खेतों पर निशुल्क ड्रोन तकनीकी से छिडक़ाव का प्रदर्शन जिलों में आयोजित किया गया है।

जिले में यह प्रदर्शन 20 हैक्टेयर क्षेत्रफल में किया जा रहा है। इस मौके पर ऋषभ मोरडीया निरीक्षक सहकारिता विभाग सिरोही, डॉ. पन्नालाल चौधरी सहायक निदेशक कृषि (मुख्यालय), अशोक कुमार राजपुरोहित सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) सिरोही, डॉ. जितेन्द्र सिंह राठौड कृषि अनुसंधान अधिकारी(शस्य), सोनाराम सहायक कृषि अधिकारी, राजेन्द्र सिंह राजपुरोहित कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक, सीबीबीओ से डाउराम, सिरोडी कृषि पर्यवेक्षक भगवत सिंह देवड़ा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।


{$inline_image}
Source: Sirohi News