Weather Alert : राजस्थान में 48 घंटों तक रहेगा पश्चिमी विभोक्ष का असर, 5 जिलों में होगी झमाझम बारिश

Rajasthan weather alert : प्रदेश में आज एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के अधिकांश भागों में बादल छाए हुए हैं। इसके प्रभाव से आगामी 48 घंटों के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं 01 मार्च से एक और नया तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पश्चिमी राजस्थान व आसपास में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से 1-2 मार्च को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, आकाशीय बिजली, तेज हवाएं/आंधी (30-40 Kmph) के साथ राज्य के कुछ भागों में बारिश होने की प्रबल संभावना है।

वहीं पर्यटन स्थल माउंट आबू में मौसम परिवर्तन से फिर से सर्दी के तेवर तीखे हो गए हैं। यहां अर्बुदांचल की हसीन वादियों में सैर सपाटे को आए सैलानियों ने सवेरे सर्द मौसम के बीच भारी भरकम गर्म लबादों का सहारा लेकर सड़कों व बाजारों में चहलकदमी करते हुए पर्यटन यात्रा का आनंद लिया। रविवार को दूसरे दिन भी न्यूनतम तापमापी का पारा चार डिग्री सेल्सियस पर अटका रहा। जबकि आसमान में बादलों के छाए रहने से अधिकतम तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अलसुबह ठंड के तेवर तीखे रहने से लोगों ने चाय की चुस्कियों का रसास्वादन करते हुए अलाव तापे। सूर्योदय के समय से ही बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया। दिन में सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहने से दिन में धूप का असर बहुत ही फीका रहा। बार-बार बदलते मौसमी मिजाज से लोगों को बुखार, खांसी, सर्दी, जुकाम आदि व्याधियों का भी सामना करना पड़ रहा है।

वहीं मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव के साथ बादल छाए रहे। बादलों के साथ दिन में हवा भी बहती रही, जिसके कारण हल्की सर्दी का अहसास बना रहा। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार से बादलों की घनी आवाजाही रही। इससे कुछ हलाकों में छींटे गिरे। विक्षोभ का असर दो दिन रहेगा। सूर्यनगरी में रविवार को न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम था।

यह भी पढ़ें- बदला मौसम का मिजाज, शीतलहर से बढ़ी ठिठुरन

सुबह से ही बादल छाए हुए थे। साथ ही ठंडी हवा भी बह रही थी, जिसके कारण सर्दी का अहसास अधिक हो रहा था। दिन चढऩे के साथ सूरज व बादलों की लुकाछिपी शुरू हो गई। दिन में कभी धूप निकलती तो कभी बादल छा जाते। दोपहर में तापमान 27.5 डिग्री तक पहुंचा।

यह भी पढ़ें- अब आपको भी मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, राजस्थान सरकार कर रही है 78 हजार की मदद



Source: Sirohi News