Rajasthan fog-rain alert : अभी घना कोहरा करेगा बेहाल, फिर बारिश का होगा डबल अटैक, IMD ने जारी किया अलर्ट

Rainfall Update: प्रदेश में शीतलहर से लोगों की धूजणी छूट रही है। इस बीच सर्दी बढ़ने के साथ ही कोहरे का असर भी बढ़ता जा रहा है। इस बीच जयपुर मौसम केंद्र ने घने कोहरे को लेकर चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार गुरुवार को भरतपुर, धौलपुर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा। बुधवार को भी इन चारों जिलों में अलसुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे गाड़ियों की रफ्तार बेहद धीमी हो गई। कोहरे के चलते वाहन चालकों को दिन में भी गाड़ी की लाइटें ऑन रखनी पड़ी। इस बीच मौसम विभाग ने 31 दिसंबर और 1 जनवरी को उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में बारिश की संभावना जताई है।

वहीं पर्यटन नगरी माउंट आबू की वादियों में शीतलहर लोगों को बेहाल कर रहीहै। दांत किटकिटा देने वाली सर्दी से जनजीवन प्रभावित हुआ। मंगलवार को बारह दिन के बाद तापमापी पारा फिर से जमाव बिंदू पर लौट आया। सवेरे ठंड के तेवर तीखे रहने से लोगों को ऊनी लबादों का सहारा लेना पड़ा। लोगों ने सवेरे राजाईयों में दुबककर चाय की चुस्कियां लेते दिन चढऩे के बाद ही दिनचर्या आरंभ की। व्यापारिक प्रतिष्ठान देरी से खुलने पर दैनिक क्रियाकलाप प्रभावित रहे। शहर में सूरज उगने के बाद कोहरा छंट गया। रात को घरों के बाहर खड़े वाहनों की छतों, सोलर प्लेटों, पेड़-लतिकाओं, खुले ग्राउंड, बाग-बगीचों में खिले फूलों, घास पर सवेरे बर्फ की परत जमी देखी।

अधिकतम तापमान का पारा 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। दिन में अच्छी धूप निकलने पर लोग अपने घरों की छतों, चौराहों पर धूप सेंकने एकत्रित हो गए। शाम को फिर से सर्द हवाओं का दौर शुरू हो गया। जिससे लोग घरों व होटलों में दुबक गए। ठंड के चलते दूरदराज के ग्रामीण काश्तकारों को सब्जियां आदि शहर तक पहुंचाने में परेशानियां झेलनी पड़ रही है। वहीं खेतों में खड़ी फसल पर पाला पडऩे से नुकसान उठाना पड़ रहा है। ठंड के तेवर तीखे रहने से सवेरे वाहनचालकों को वाहन स्टार्ट करने में भी जदोजहद करते दिखे।

यह भी पढ़ें- Rajasthan latest weather alert : फिर शुरू होने वाला है झमाझम बारिश का दौर, IMD का नया अलर्ट जारी, अभी 19 जिले बेहाल

यह रहा दिसम्बर महीने का न्यूनतम तापमान
एक दिसम्बर को 3, 2 को 7, 3 को 7, 4 को 6, 5 को 2, 6 को (-1), 7 को 1.5, 8 को 0, 9 को 0, 10 को 1, 11 को 0, 12 को (-1), 13 को 0, 14 को 0, 15 को 1.5, 16 को 2, 17 (-1), 18 को (-1), 19 (-1), 20 -1, 21 को 2, 22 को 1, 23 को 1, 24 को 1, 25 को 1, 26 को 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

यह भी पढ़ें- Rajasthan Rain Alert: इतने दिन में सक्रिय होने वाला है पश्चिमी विक्षोक्ष, फिर बारिश से दूर होगा इतना बड़ा खतरा, जानिए कैसे



Source: Sirohi News