माउंट का सौंदर्य नक्की झील गंदगी से हुई बदरंग, पर्यटक मायूस

पर्यटन स्थल माउंट आबू के ऐतिहासिक व नैसर्गिक सौंदर्य को सहेजे रखने में अहम भूमिका अदा कर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी नक्की झील इन दिनों गंदगी के कारण लोगों के लिए भारी परेशानियों का सबब बनी हुई है।
पर्यटक जहां साफ सुथरे नक्की झील परिक्रमा पथ पर सवेरे उमंग-उत्साह के साथ चहलकदमी करने आते हैं, वहीं झील के पानी में उठती दुर्गन्ध उनके भ्रमण के आनंद को फीका कर देती है।

झील से आने वाली दुर्गन्ध के चलते परिक्रमा पथ पर सवेरे व शाम को सैर करने जाने वाले पर्यटक व नागरिक भी वहां जाने से कतराने लगे हैं। झील में जगह-जगह काई जमने से पानी के बदरंग होने से नौका विहार का आनंद लेते समय पर्यटकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि पालिका की ओर से सफाई का कार्य किया जा रहा है लेकिन झील के विभिन्न किनारों में व्यापक स्तर पर जमी काई को हटाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

इनका कहना है…

नक्की झील में व्यापक स्तर पर गंदगी फैली हुई है। हालांकि हाल ही में सफाई की गई थी, लेकिन अभी भी पानी पर जगह-जगह काई जमी हुई है। जिससे झील का पानी प्रदूषित हो रहा है। सफाई की समुचित व्यवस्था की जानी चाहिए।

जगदीश डाड, माउंट आबू

मैं नियमित प्रात:कालीन भ्रमण को झील पर जाता हूं। पिछले सप्ताह भर से नक्की में गंदगी से इतनी दुर्गन्ध आ रही है कि नाक रूमाल से ढके बिना चला नहीं जाता।

विकास सेठ, माउंट आबू

पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र, माउंट आबू के सौंदर्य की धुरी नक्की झील में जमी काई की सफाई को लेकर कई बार संबंधित को अवगत कराया गया, लेकिन झील में काई जमने से आ रही दुर्गन्ध से निजात दिलाने को कोई पुख्ता कार्यवाही नहीं की जा रही है।

सुनील आचार्य, पार्षद, नगरपालिका, माउंट आबू

झील में सफाई का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। व्यापक स्तर पर जमी काई को निकालने में पालिका के सफाईकर्मियों को लगाया जाएगा। शीघ्र ही झील के पानी पर तैरती काई को निकालेंगे।

जीतू राणा, पालिका अध्यक्ष, माउंट आबू



Source: Sirohi News