राजस्थान में इस पर्यटन स्थल पर अक्सर नजर आता है भालू, देखकर रोमांचित हो जाते हैं पर्यटक

पर्यटन स्थल माउंट आबू में भालू अक्सर नजर आता है। जिसे देखकर पर्यटक रोमांचित हो उठते हैं। यहां भालुओं का इन दिनों आवासीय क्षेत्र में मूवमेंट बढ़ गया है। बुधवार अलसुबह भालू एक आवासीय परिसर में आ धमका।

अधर देवी से दादी प्रकाशमणि मार्ग की ओर जाने वाले रास्ते पर अलसुबह एक भालू अचानक एक आवासीय भवन में आ धमका। सिक्योरिटी गार्ड ने परिसर में स्वच्छंद विचरण करते भालू को देखा। भालू आवासीय परिसर के बाहर पार्क में खड़े वाहनों के इर्दगिर्द मंडराता रहा।

अलसुबह होने से लोगों की चहल-पहल कम होने पर भालू लंबे समय तक आराम से सडक़ के बीचोंबीच विचरण करते हुए अठखेलियां करने के बाद बिना किसी डर के धीरे धीरे मिनिस्टर कॉटेज की ओर जाने वाले मार्ग की ओर रवाना हो गया। जहां से वह हर्बल गार्डन पार्किंग में पर्यटकों की ओर से फेंकी गई खाद्य सामग्री खाने के लिए तलाशता रहा।

अंधेरा छंटने के बाद भी भालू सडक़ किनारे सुरक्षा दीवार पर टहलते हुए आवागमन करने वाले लोगों को निहारता रहा।

रोमांचित हुए पर्यटक, तस्वीरें कैद करते रहे

भालू को देखकर पर्यटक व क्षेत्र के निवासी रोमांचित हो उठे। यहां माॅर्निंग वॉक पर गए सैलानी भालू की तस्वीरें अपने कैमरे में कैद करते रहे। शोर मचाने पर भालू थोड़ी देर बाद वापस मिनिस्टर कॉटेज के सटे वन्यक्षेत्र की झाडिय़ों में ओझल हो गया।

अधर देवी मार्ग पर अक्सर नजर आता है भालू

क्षेत्र के लोगों के मुताबिक यहां अधर देवी मार्ग पर यदाकदा भालू नजर आता रहता है। इससे पहले भी कई बार भालू यहां अधर देवी मार्ग पर नजर आ चुका है। कई बार पर्यटकों को इस मार्ग में विचरण करता नजर आता है। पिछले दिनों एक बार मादा भालू अपने बच्चे के साथ भी नजर आई थी। जिसे देखकर भी सैलानी रेामांचित नजर आए। इसके अलावा पिछले दिनों आबादी क्षेत्र में दुकान में घुसकर दूध-दही पीने की घटना हो चुकी है। एक बार अस्पताल में घुसकर तोड़फोड़ की थी। इससे अस्पतालकर्मी सहम गए थे।



Source: Sirohi News