Rajasthan Election 2023: 'मतदाता को जाति के बजाय योग्य व्यक्ति को वोट देना चाहिए, ताकि क्षेत्र का हो विकास'

पत्रिका न्यूज नेटवर्क/ सिरोही। Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान हुआ। इसको लेेकर दावेदार प्रदेश की राजधानी से लेकर देश की राजधानी तक भागदौड़ में व्यस्त है। वहीं, मतदाताओं में भी चुनाव को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा है। यहां तक कि रोजगार-व्यवसाय के चलते प्रदेश व देश से बाहर रहने वाले प्रवासियों में भी यहां के चुनाव को लेकर उत्साह है। सिरोही जिले की बात करें तो हजारों की तादात में लोग रोजगार-व्यवसाय के चलते गुजरात, महाराष्ट्र, चेन्नई सहित प्रदेश के बाहर और कई लोग विदेशों में भी निवास कर रहे हैं, लेकिन वे जन्मभूमि से जुड़े होने से विधानसभा, लोकसभा व अन्य स्थानीय चुनावों में खासी रूचि रखते हैं। बहुत से प्रवासी चुनाव के दौरान मतदान करने भी आते हैं और लोगों को प्रेरित भी करते हैं। आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर पत्रिका संवाददाता ने प्रवासियों से वार्ता की तो उन्होंने खुलकर क्षेत्र के विकास और मुद्दों पर चर्चा करते हुए कहा कि लोकतंत्र की मजबूती और क्षेत्र व प्रदेश के विकास के लिए मतदान जरूर करना चाहिए। सिरोही का नाम रोशन करने वाले जेनेवा स्विट्जरलैंड में मर्चेन्ट नेवी में अधिकारी जयेश आर्य से बातचीत के कुछ अंश|

यह भी पढ़ें : आचार संहिता लागू होने से पहले महिला अपराध और कानून व्यवस्था का मुद्दा फिर छाया, राज्यपाल से मिलने पहुंचे विपक्षी नेता

शिक्षा पर करें फोकस, परिवहन सुविधा में हो सुधार
सिरोही निवासी जेनेवा स्विट्जरलैंड में मर्चेन्ट नेवी में अधिकारी जयेश आर्य का कहना है कि वे करीब दो वर्ष से विदेश में निवास कर रहे हैं, लेकिन अपने देश में होने वाले चुनावों खासकर विधानसभा व स्थानीय चुनाव में रूचि रखते हैं। हालांकि बाहर रहने के कारण उन्होंने अभी तक किसी चुनाव में मतदान नहीं किया, लेकिन युवाओं को प्रेरित जरूर करते हैं। जयेश के पिता आनंद राज आर्य सिरोही में शिक्षा विभाग में एसीबीईओ है और मां गृहणी है। 22 वर्षीय जयेश का कहना है कि जब भी सिरोही आना होता है तो चुनावों, स्थानीय मुददों आदि को लेकर पिता और दोस्तों से चर्चा जरूर करते हैं।

जयेश का कहना है कि क्षेत्र और प्रदेश के विकास के लिए मताधिकार का प्रयोग जरूर करना चाहिए, लेकिन वर्तमान में चुनाव जाति आधारित हो गए, ऐसा नहीं होना चाहिए। मतदाता को जाति के बजाय योग्य व्यक्ति को वोट देना चाहिए, ताकि क्षेत्र और प्रदेश का विकास हो। राजनीतिक दलों को भी शिक्षित, योग्य, ईमानदार और विकास की सोच रखने वाले व्यक्तियों को टिकट देने चाहिए। राजनीतिक दलों और राजनेताओं को चुनावी मुद्दों में शिक्षा, चिकित्सा, रोजगार, स्वच्छता आदि को प्राथमिकता देनी चाहिए। एजुकेशन में समानता होनी चाहिए, ताकि गरीब के बच्चे भी चिकित्सक, इंजीनियर बन सके। जयेश के मुताबिक स्थानीय मुददों में सबसे बड़ी समस्या वर्तमान में परिवहन की है, बाहर जाने वालों को फ्लाइट के लिए दूसरे जिलों में जाना पड़ता है और रेलवे के लिए भी आबूरोड जाकर बैठना पड़ता है। इसलिए सिरोही जिला मुख्यालय को ट्रेन से जोडऩा चाहिए। ताकि लोगों को राहत मिल सके।

यह भी पढ़ें : ऑडियो वायरल होने का प्रकरण: विधायक पूराराम चौधरी ने दर्ज करवाया मामला

चाइना से ट्रेनिंग, 20 देशों की कर चुके यात्रा
जयेश ने 10वीं तक की स्कूली शिक्षा सिरोही से करने के बाद 12वीं सीकर से की। इसके बाद 2022 में भारतीय समुद्री विवि कोच्ची से मर्चेन्ट नेवी की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद चाइना से ट्रेनिंग ली। ट्रेनिंग पूरी करने पर जेनेवा की एक कंपनी में नेवी अधिकारी के रूप में चयनित हुए। तब से वे कई देशों में कार्यरत रहकर पुर्तगाल, मोरक्को, तुर्की, इटली, चाइना सहित करीब 20 देशों की यात्रा कर चुके हैं।



Source: Sirohi News