राजस्थान के इस जिले में झमाझम बारिश से 13 बांधों में चली चादर, सुकली सेलवाड़ा बांध के दो गेट खोले

heavy rain in rajasthanसिरोही. जिलेभर में झमाझम बारिश का दौर जारी रहने से मौसम खुशनुमा हो गया, वहीं अधिकांश बांधों में पानी की अच्छी आवक हुई है। बारिश से मौसम में डंठक रही। जिले में पिछले तीन दिन से रुकरुक कर लगातार बारिश का दौर जारी रहने से चहुंओर पानी ही पानी हो गया। जिले में अच्छी बारिश होने से 13 बांधों में चादर चल रही है। वहीं अधिकांश बांधों में पानी की अच्छी आवक हुई है।

जिले के रेवदर क्षेत्र के सबसे बड़े सुकली सेलवाड़ा बांध में लगातार पानी की आवक होने से सोमवार को प्रशासन ने बांध के दो गेट खोल दिए। बांध के कुल 12 गेटों में से गेट नंबर 5 एवं 6 को 4-4 इंच खोला गया। उपखण्ड स्तरीय प्रशासनिक एवं सिंचाई विभाग ने आम नागरिकों को सुरक्षित रहने की सूचना देकर सोमवार की दोपहर 12 बजे गेटों को खोला गया।
माउंट आबू में झमाझम बारिश से आबूरोड-माउंट आबू मार्ग से लेकर गुरुशिखर तक पहाडों पर जगह जगह बह रहे झरने पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। नक्की झील व कोदरा बांध भी ओवरफ्लो होकर चादर चल रही है।

खेत हुए लबालब, फसल खराबे से किसानों की बढ़ी चिंता

इधर, जिले के दांतराई सहित कई जगह बारिश ने अब किसानों की चिंता बढा दी है। दांतराई सहित आसपास के क्षेत्र में तीन दिन से लगातार बारिश का दौर जारी रहने से किसानों के खेतों में कटी बाजरे की फसलों में पानी भर गया। जिससे बाजरे की फसल को नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि मूंगफली, सौंफ व अरंडी की फसलों के लिए यह बारिश वरदान साबित हो रही है, लेकिन कटी पड़ी फसलों को नुकसान होगा।

नाले उफान पर, नाड़ियां हुई लबालब

मंडार. क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से चहुंओर पानी ही पानी कर दिया। सड़कों पर भी पानी चलने लगा। तेज बारिश से वाहन चालकों को भी परेशानी झेलनी पड़ी। जमकर हुई बारिश से खेत पानी से लबालब भर गए। बस स्टैंड, बाजार, दादावाड़ी सड़क, खारीवाव, पीथापुर मार्ग, सीनियर विद्यालय के सामने मेगा हाइवे पर पानी भर गया। जिससे वाहन चालकों को परेशानी झेलनी पड़ी। सोनेला विद्यालय के सामने भी सड़क पर निकासी के अभाव में पानी भर गया। दादावाड़ी पादर सड़क आविम के पास, मिठिवाव नाड़ी के पास पानी भरने से परेशानी झेलनी पड़ी। सोनाणी पीथापुरा के बीच नाले का बहाव तेज होने से स्कूली बालकों को भी परेशानी झेलनी पड़ी। उआरा तथा जुआदरा नदी में जमकर पानी चला। गांवों में भी नाड़ियां, तालाब भर गए। तीन दिनों से हो रही बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे।



Source: Sirohi News