पशुपालक किसानों को अब अनुदान पर मिलेगा चाफ कटर व रिज बेड प्लांटर

– जिले को 394 हस्त चलित व 678 पावर चलित चाफ कटर के लक्ष्य आवंटित
सिरोही. राजस्थान तकनीकी मिशन (मिशन10) के तहत कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा देने के लिए जिले के पशुपालक किसानों को अब अनुदान पर मिलेगा चाफ कटर व रिज बेड प्लांटर । दोनों यंत्रों पर सामान्य श्रेणी वर्ग में 40 प्रतिशत तथा लघु, सीमांत, अनुजा, अनुजनजा व महिला कृषकों को लागत का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम 5000 रुपए हस्तचलित, 10000 रुपए पावर चलित चाफ कटर पर अनुदान दिया जाएगा । जिले को 394 हस्त चलित व 678 पावर चलित चाफ कटर के लक्ष्य आवंटित है। वही उठी हुई क्यारियों में उन्नत खेती के तहत रिज बीएड प्लांटर पर 17500 रुपए व 22500 रुपए का अधिकतम अनुदान श्रेणियों अंतर्गत देय है। इसके भी जिले को 50 लाइट व 50 हैवी वेट के लक्ष्य जिले को आवंटित है। इस योजना का लाभ लेने के लिए कृषक जिसके पास भूमि का स्वामित्व है, पात्र होंगे।

इस तरह करें आवेदन

कृषक नजदीकी ई मित्र कियोस्क पर जाकर अथवा स्वयं के स्तर से राज किसान साथी पोर्टल पर जनाधार नंबर के माध्यम से आवेदन कर सकता है । सामान्यत: पहले आओ पहले पाओ वरीयता क्रम में कृषकों के प्रस्ताव की ऑनलाइन जांच की जाकर क्रय करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति दी जाएगी। जिसके उपरांत ही कृषकों द्वारा यंत्र क्रय का बिल प्रेषित करने पर व कृषि पर्यवेक्षकों की ओर से मोबाइल एप्प के माध्यम से पोर्टल पर सत्यापन किए जाने पर अनुदान का भुगतान डीबीटी प्रक्रिया से कृषक के बैंक खाते में किया जाएगा।

कृषक राज्य में किसी भी पंजी कृत निर्माता व उनके अधिकृत विक्रेता से यंत्र क्रय कर सकते है। गौरतलब है कि प्रशासनिक स्वीकृति जारी होने की दिनांक से पहले क्रय किए गए कृषि यंत्रों पर कोई अनुदान देय नहीं किया जाएगा।

इन्होंने बताया..

प्रशासनिक स्वीकृति की दिनांक से 45 दिवस के भीतर यंत्र क्रय कर सूचना विभाग देनी होती है । 15 दिवसों में विभाग की ओर से भौतिक सत्यापन कर आगामी 15 दिवस में उपलब्ध बजट के आधार पर अनुदान जारी किया जाता है।

संजय तनेजा , संयुक्त निदेशक कृषि विभाग सिरोही



Source: Sirohi News