IMD Weather Forecast: मौसम विभाग ने अभी-अभी जारी किया डबल अलर्ट, कुछ ही देर में होगी तेज बारिश

सिरोही.IMD Weather Forecast: प्रदेश में गुरुवार को भी कई जगह अच्छी बारिश हुई। जिससे मौसम खुशनुमा हो गया। बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली। सिरोही जिले में हो रही लगातार बारिश से जिले के 21 बांधों पर चादर चल रही है। वहीं माउंट आबू में सुबह आठ बजे तक 62 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं गुरुवार सुबह आठ बजे तक आबूरोड में 2, माउंट आबू में 62, सिरोही में 31 एमएम बारिश हुई। मौसम विभाग ने अभी अभी डबल अलर्ट जारी किया है।

ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 3 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जयपुर, अजमेर, टोंक जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर तेज बारिश के होने तथा आकाशीय बिजली, तेज हवा 20-30Kmphचलने की संभावना है। विभाग की सलाह है कि इस दौरा इलेक्ट्रानिक उपकरण के प्लग निकाल दें और जलभराव वाले स्थानों से दूर रहें। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

 

येलो अलर्ट
वहीं विभाग ने नागौर, भीलवाड़ा, दौसा, जोधपुर, करौली,बारां , बूंदी, कोटा, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, धोलपुर, अलवर, सीकर,चुरू, झुंझुनू, बीकानेर, पाली, चित्तोडगढ़, राजसमंद, उदयपुर, हनुमानगढ़, गंगानगर जिले के कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की सम्भावना जताई है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि कमजोर संरचनाएं,कच्चे घरों, दीवारों, हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनों, पेड़ो आदि को नुकसान हो सकता हैं। कहीं-कहीं पर पर जल भराव हो सकता है। मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवे, पेड़ों के नीचे शरण ना लें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। जल भराव स्थान से दूर रहें। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

यह भी पढ़ें : मौसम विभाग ने दी चेतावनी, 48 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट



प्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर
मौसम विभाग का कहना है कि 29 जुलाई को भी उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी-पूर्वी भागों में हल्की से मध्यम बारिश और कहीं- कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार 31 जुलाई तक बारिश का दौर चलेगा।

यह भी पढ़ें : बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर, मौसम विभाग ने दी चेतावनी, अगले 48 घंटे में होगी भयंकर बारिश



Source: Sirohi News