राजस्थान में इस बांध के चैनल सिस्टम में खराबी आने से पानी का रिसाव, मचा हड़कम्प, विधायक व अधिकारी पहुंचे मौके पर

dam overflow in rajasthanसिरोही. शहर के सबसे बडे कालकाजी बांध के नहर सिस्टम में आई खराबी के कारण हो रहा पानी का रिसाव 6 दिन बाद भी नहीं थमा है। इससे शहरवासियों के साथ ही प्रशासन में भी हड़कम्प मचा हुआ है। बांध की नहर और ओवरफ्लो में रिसाव से लगातार पानी निकल रहा है। इधर, बांध में पानी के रिसाव की सूचरा पर मुख्यमंत्री के सलाहकार, विधायक संयम लोढा ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ मौका देखा। विधायक लोढा अधिशाषी अभियंता धर्मेश सिंघवी के साथ कालकाजी बांध पहुंचे और पानी रिसाव के तकनीकी कारणों की जानकारी ली।

बांध में लगा है पुराना चैनल सिस्टम
विधायक ने दो दिन में लीकेज दुरुस्त कर पानी के रिसाव को रोकने के निर्देश दिए हैं। जिस पर अधिशाषी अभियंता सिंघवी सहित अधिकारी जुटे हुए हैं। अधिशाषी अभियंता ने बताया कि बांध में पुराना चैनल सिस्टम लगा हुआ है। लंबे समय से पानी का भराव नहीं हुआ था, इसलिए चैनल सिस्टम में खराबी की वजह से पानी का लीकेज हो रहा है। इस पर विधायक ने अधिशाषी अभियंता सिंघवी से कहा कि दो दिन में चैनल सिस्टम को ठीक करें। मैं दो दिन बाद फिर आकर मौका देखूंगा।

विधायक लोढा को नगरपरिषद् के पार्षदों ने भी जानकारी देते हुए बताया कि कालकाजी बांध में पानी के रिसाव के चलते कालकाजी बांध के सौर्न्दकरण को लेकर किए जा रहे कार्य पर भी ब्रेक लग गया है। पानी रिसाव के बाद सौन्दर्यकरण कार्य बंद करना पड़ा है।

इस दौरान अधिशाषी अभियंता सिंघवी ने दो दिन में कालकाजी बांध के रिसाव को रोकने का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर नगरपरिषद् आयुक्त सुशील राजपुरोहित, अधिशाषी अभियंता विनय बोडा, कनिष्ठ अभियंता भरत राजपुरोहित, समाजसेवी प्रकाश प्रजापति, मुख्तियार खान, पार्षद कांतिलाल खत्री, सुंदर देवी, धनराज माली, राजेन्द्र माली, जगदीश माली, अनिल प्रजापत, अनिल सगरवंशी, नेनाराम माली, सुधांशु गौड सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

पत्रिका ने उठाया था मामला

उल्लेखनीय है कि जिला मुख्यालय स्थित शहर के सबसे बड़े कालकाजी बांध में हो रहे पानी के रिसाव को लेकर 20 जुलाई के अंक में राजस्थान पत्रिका ने सिरोही के कालकाजी बांध से पानी का रिसाव, व्यर्थ बह रहा पानी शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर मामले को प्रमुखता से उठाया था। इस पर हरकत में आए सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने दूसरे दिन मौके पर जाकर निरीक्षण किया और मिट्टी के कट्टे डालकर पानी के रिसाव को रोकने का प्रयास भी किया था, लेकिन पानी का रिसाव पूरी तरह से नहीं थमा। इस पर अब विधायक लोढ़ा ने अधिकारियों के साथ मौका देखा है।



Source: Sirohi News