मूंगफली-बाजरे की बंपर बुवाई, किसानों की होगी बल्ले-बल्ले

सिरोही (मंडार). सिरोही जिले के रेवदर उपखंड क्षेत्र में जल स्तर अच्छा होने तथा भूमि उपजाऊ होने से किसान खेती में रुचि ले रहे हैं। इस बार यहां मूंगफली व बाजरे की बंपर बुवाई हुई है। यहां के किसान आधुनिक उपकरणों का उपयोग कर नवाचार के साथ खेती कर रहे है। मंडार के आसपास मूंगफली, बाजरा, अरंडी, आलू, सौंफ, गेहूं, टमाटर के साथ मौसम के अनुसार सब्जियों की पैदावार होती है।

इस बार बिपरजॉय के समय जमकर बारिश होने से क्षेत्र को पानी से तरबतर कर दिया था। कुओं का जल स्तर बढऩे से किसानों ने इस बार अपेक्षा से अधिक सात हजार हैक्टेयर में मूंगफली तथा तीन हजार हैक्टेयर में बाजरे की बंपर बुवाई की है। ढाई महीने में फसल पक कर तैयार हो जाएगी। किसानों ने बुवाई के बाद खरपत वार कर दी है। अभी तक कोई बीमारी नहीं है। लेकिन, मूंगफली में जड़ गलन की बीमारी ने शुरुआती हल्की दस्तक दी है।

बेहतर उत्पादन की उम्मीद
महावीर सिंह देवड़ा सहित किसानों ने बताया कि इस बार अच्छी बारिश होने से कुएं पर मूंगफली की बंपर बुवाई की गई। खरपतवार के बात बढिय़ा तना बाहर निकल आया है। बेहतर उपज होने की संभावना है। इस बार अच्छी बारिश होने से किसानों ने आस लगाकर उमंग के साथ रेवदर उपखंड में मूंगफली तथा बाजरे की बुवाई हुई है। जो अभी तक की सर्वाधिक है।

यह भी पढ़ें : घग्घर नदी में आवक तेज, बिगड़ रहे हालात, तीन गांवों को खाली करने का आदेश

 

 

दोनों फसल ठीक है। लेकिन अभी मूंगफली की फसल में जड़ गलन की बीमारी शुरू हुई है। गर्मी पडऩे पर बढ़ सकती है। किसानों को बंपर उपज होने की संभावना है। दोनों फसलें ढाई माह में तैयार हो जाती है।
पूराराम चौहान, सहायक कृषि अधिकारी, मंडार।

यह भी पढ़ें : राजस्थान के इस जिले में बाढ़ का खतरा, गांवों के लोग दे रहे बंधों पर पहरा

 



Source: Sirohi News