माउंट आबू में सवा 9 इंच व आबूरोड में 6 इंच बारिश, नदी-नाले उफान पर, कई मोहल्ले जलमग्न, 14 बांध ओवरफ्लो

सिरोही. जिले में इन्द्रदेव की मेहरबानी से सावन के पहले सोमवार को बादल इस कदर जमकर बरसे कि नदी- नाले उफान पर रहे और सड़कें दरिया बन गई। झमाझम बारिश ने पूरे जिले को तरबतर कर दिया, जिससे नदी-नाले उफान पर रहे। भारी बारिश के चलते 24 फीट भराव क्षमता का सिरोही जिले का सबसे बड़ा वेस्ट बनास बांध भी ओवरफ्लो हो गया। सिरोही शहर के पेयजल का मुख्य स्रोत अणगौर बांध के भी ओवरफ्लो होने से चादर चल रही है। दोनों बड़े बांध ओवरफ्लो होने से लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई।

पिछले 24 घंटे में जिले के आबूरोड में 160 एमएम, माउंट आबू में 231 एमएम, रेवदर में 46 एमएम, सिरोही में 62एमएम, पिण्डवाड़ा में 37 एवं शिवगंज में 43 एमएम पानी बरसा। इधर तेज पानी के बहाव से आबूरोड रेवदर मार्ग पर स्थित पुल के पास भूमि का कटाव होने से आधी सडक़ पानी में बह गई। जिससे आवागमन अवरुद्ध हो गया। वेस्ट बनास बांध, केर बांध, वासा बांध, भुला बांध व मुनिया बांध के ओवरफ्लो होने से क्षेत्र में नदी नाले तेज बहाव के साथ बह रहे है। नदियों के बहाव के कारण सरूपगंज-कृष्णगंज रोड व रोहिड़ा भुला मार्ग पर आवागमन बाधित रहा।

इधर, पर्यटन स्थल माउंट आबू में हुई मूसलाधार बारिश के चलते आबूरोड-माउंट आबू मार्ग से लेकर गुरुशिखर तक सडक़ मार्ग के किनारे बहते झरने देश विदेशों से आए सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहे। बारिश अच्छी होने से पोसालिया की सूकड़ी नदी भी उफान पर रही। सिरोही के जावाल कस्बे के आसपास अच्छी बारिश होने से कई मोहल्ले जलमग्न हो गए। जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

विद्यार्थियों का आज रहेगा अवकाश
मौसम विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जिले में आगामी 24 घंटों के लिए भारी बारिश के अलर्ट व लगातार हो रही बारिश को लेकर जिला कलक्टर ने मंगलवार को जिले के समस्त राजकीय व निजी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया है। यह अवकाश केवल विद्यार्थियों के लिए ही लागू होगा।

फैक्ट फाइल
जिले में बारिश एमएम
आबूरोड 160
माउंट आबू 231
रेवदर 46
सिरोही 62
पिण्डवाड़ा 37
शिवगंज 43



Source: Sirohi News