ट्री आउट साइड फॉरेस्ट अभियान से हरा-भरा होगा राजस्थान

Tree Out Side Forest Campaign in Rajasthanसिरोही. राज्य सरकार की ट्री आउट साइड फॉरेस्ट योजना के तहत इस बार वन क्षेत्र से बाहर हरियाली बढ़ाने के लिए विभिन्न किस्मों के पौधे लगाकर प्रदेश को हराभरा किया जाएगा। योजना के तहत वन विभाग की ओर से सिरोही जिले में 7 लाख 50 हजार पौधों का वितरण किया जाएगा। जिले के सिरोही, आबूरोड व पिण्डवाड़ा वन रेंज क्षेत्र की 9 नर्सरियों में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पौधे तैयार किए जा चुके हैं। अब एक जुलाई से इन पौधों का वितरण किया जाएगा।

वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जिले में सिरोही की बाहरी घाटा नर्सरी, अरठवाड़ा नर्सरी व मीरपुर, आबूरोड रेंज की वाजणा, देलदर व किवरली और पिण्डवाड़ा क्षेत्र की सामरधरा नर्सरी, धन्वन्तरी व धनारी सहित सभी 9 नर्सरियों में वितरण के लिए निर्धारित संख्या में पौधों को तैयार करने का काम पूरा हो चुका है। अब एक जुलाई से इन पौधों का वितरण किया जाएगा।

वन क्षेत्र के बाहर पौधे लगाने का चलेगा अभियान

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार वन क्षेत्र के दायरे के बाहर अधिकाधिक हरियाली बढाने के लिए पौधों का वितरण किया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। अभियान में ग्राम पंचायतों के साथ नगरीय निकायों के क्षेत्र शामिल रहेंगे।

यह पौधे किए गए तैयार
वन विभाग की ओर से नर्सरियों में नीम, करंज, चुरेल, अनार, गुलर, शीशम, गुगल, अशोक, सीताफल, अमलतास सहित विभिन्न प्रजातियों के छायादार, फलदार व फूलदार पौधे तैयार किए गए हैं।

छायादार व फलदार पौधों को प्राथमिकता
वन विभाग की ओर से जिले की सभी नर्सरियों में छायादार, फलदार व फूलदार पौधे तैयार किए गए हैं। इसमें छायादार व फलदार पौधों को प्राथमिकता देते हुए अधिक संख्या में तैयार किए गए हैं। आमजन व विभिन्न संस्थाओं के लोग भी छायादार पौधों को अधिक प्राथमिकता देते हैं।

पौधों की यह रहेगी दर…

राजकीय कार्यालयों एवं संस्थाओं को 6 माह आयु तक के पौधे 9 रुपए प्रति पौधा व 12 माह के पौधे 15 रुपए प्रति पौधा की दर से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा व्यक्तिगत लाभार्थियों और आमजन को जन आधार कार्ड के माध्यम से अपने यहां लगाने के लिए दस पौधे तक प्रति पौधा दो रुपए, 11 से 50 पौधा लेने पर प्रति पौधा पांच रुपए व 51 से 200 तक की संख्या में पौधे लेने पर प्रति पौधा 10 रुपए के दर से उपलब्ध कराया जाएगा।

घरों व खेतों में लगाने को 4.56 लाख पौधे करेंगे वितरित…

वन विभाग की ओर से वितरण के लिए कुल 7.50 लाख पौधे तैयार किए गए हैं। इनमें से शहरी निकाय को 94 हजार पौधे वितरित किए जाएंगे। चरागाह, ओरण, गोचर भूमि में पौधारोपण के लिए पंचायत समिति वार 2 लाख पौधे और जन सामान्य को अपने घरों और खेतों में लगाने के लिए 4.56 लाख पौधे वितरित किए जाएंगे।

यह रहा खास …..
जिले में इस वर्ष बारिश में पौधों का वितरण किया जाएगा—7.50 लाख
9 नर्सरियों में वितरण के लिए तैयार किए पौधे -7.50 लाख
शहरी निकायों को वितरित करेंगे -94 हजार
पंचायत समिति वार वितरण —2 लाख
आमजन को वितरण करने का लक्ष्य -4.56 लाख

तैयार पौधों पर एक नजर…
बाहरी घाटा नर्सरी सिरोही 1.40 लाख पौधे
अरठवाड़ा नर्सरी सिरोही 20 हजार
मीरपुर नर्सरी सिरोड़ी 1.10 लाख
वाजणा नर्सरी आबूरोड 1.30 लाख
देलदर नर्सरी आबूरोड 50 हजार
किवरली नर्सरी आबूरोड 90 हजार
सामरधरा नर्सरी पिण्डवाड़ा 60 हजार
धन्वन्तरी नर्सरी पिण्डवाड़ा 1 लाख
धनारी नर्सरी पिण्डवाड़ा 50 हजार

राज्य सरकार की ट्री आउट साइड फॉरेस्ट योजना के तहत इस बार वन क्षेत्र से बाहर हरियाली बढ़ाने के लिए विभिन्न विभागों, संस्थाओं व नागरिकों के सहयोग से जिले में 7.50 लाख पौधे वितरित कर रोपित किए जाएंगे। नर्सरियों में पौधे तैयार किए जा चुके हैं और पौधों का वितरण कार्य एक जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा।

शुभम जैन, उप वन संरक्षक, सिरोही



Source: Sirohi News