पल्स पोलियो अभियान: सिरोही जिले में 1 लाख 33 हजार 461 बच्चों ने गटकी दो बूंद जिंदगी की

Pulse Polio Campaignसिरोही. राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत पोलियो के खतरे को कम करने के लिए सिरोही जिले में 0 से 5 वर्ष तक के 2 लाख 1 हजार 626 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। जिसमें पहले दिन चिकित्सा विभाग की ओर से गठित 933 टीमों ने 1 लाख 33 हजार 461 बच्चों को दो बूंद जिन्दगी की पिलाई।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विवेक कुमार ने बताया कि विभाग का जिलेभर में 0 से 5 वर्ष तक के 2 लाख 1 हजार 626 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। जिसमें पहले दिन कुल 933 टीमों ने 1 लाख 33 हजार 461 बच्चों को दो बूंद जिन्दगी की पिलाई गई। जिले में पहले दिन 61.25 प्रतिशत लक्ष्य पूरा हो चूका। शेष बच्चों को घर – घर जाकर दवा पिलाई जाएगी।

इससे पहले जिला मुख्यालय पर जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने एमसीएच विंग में नौनिहालों को पोलियोरोधी दवा पिलाकर अभियान का शुभारम्भ किया।
जिला कलक्टर ने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर सुनिश्चित किया कि इस परिसर में कोई बिना खुराक के न रहे।

उन्होंने बताया कि सिरोही पोलियो से मुक्त है लेकिन पोलियो के खतरे को कम करने के लिए लक्षित 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि अभियान के तहत जिले-ब्लॉक स्तर पर जन्म से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जाएगी। जो बच्चे दवा पीने से वंचित रह जाएंगे उन्हें सोमवार व मंगलवार को शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा विभाग की टोलियों की ओर से घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विवेक कुमार, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. महेश गौतम, पीएमओ डॉ. वीरेंद्र महात्मा, डॉ. रामसिंह यादव, डॉ. सुरेश बोराणा, जिला आईईसी समन्वयक दिलावर खां के साथ चिकित्सक एवं कार्मिक उपस्थित थे।

बसंतगढ़ में सीएचओ ने खुराक पिला किया जागरुक

पिण्डवाड़ा ब्लॉक में बसंतगढ के रायदरा फली स्कूल में सीएचओ सविता कुमारी ने पोलियो की दवा पिलाई। सीएचओ सविता ने दवा पिलाने के साथ ही लोगों को पोलियो के खतरे को कम करने के लिए 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को आवश्यक रूप से खुराक पिलाने के लिए जागरुक किया। इस मौके पर आंगनबाडी कार्यकर्ता गंगा बाई, हेल्थ वर्कर ममता कुमारी, एएनएम गीता केके सहित अन्य कार्मिक भी मौजूद रहे।

उधर, अभियान के अंतर्गत नगर परिषद उपसभापति जितेंद्र सिंघी ने बग्गी खाना स्कूल के बूथ पर जाकर बच्चों को पोलियो रोधी दवाई पिलाई। इस मौके आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सावित्री चौहान, आशा सहयोगिनी पुष्पा देवी, एनएम प्रशिक्षु छात्रा मुस्कान एवं मोनिका मौजूद थी।



Source: Sirohi News