इको फ्रेण्डली माउण्ट आबू बनाने व चम्पा गुफा के जीर्णोद्धार के हो प्रयास -राज्यपाल

Governor Kalraj Mishra in Mount Abuमाउंट आबू. राज्यपाल कलराज मिश्र ने स्वामी विवेकानंद के आबू पर्वत प्रवास की साक्षी चम्पा गुफा का जीर्णोद्धार करने, आबू को इको फ्रेण्डली पर्यटन स्थल बनाने, गोल्फ मैदान को अनाधिकृत अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए प्रभावी कार्य किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आबू पर्वत आने वाले वाहनों में कचरा संग्रहण थैला रखे जाने का भी सुझाव दिया है, ताकि माउंट को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखे जाने के साथ ही प्रदूषण मुक्त रखा जा सके।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने इस संबंध में अधिकारियों को सात दिवस में कार्ययोजना प्रस्तुत करने एवं कार्यों की पाक्षिक प्रगति रिपोर्ट राज्यपाल सचिवालय को भिजवाने के निर्देश दिए हैं। माउंट आबू प्रवास के दौरान उनसे मुलाकात करने वालों की ओर से प्रस्तुत ज्ञापनों और समस्याओं पर भी कार्रवाई के अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने पर्यावरण अनुकूल कार्यों को बढ़ावा देते हुए माउंट आबू पर पर्यटन के बढ़ते दबाव के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए भी प्रभावी प्रयास किए जाने पर जोर दिया। माउंट आबू की जैव विविधता के संरक्षण और पारिस्थितिकी तंत्र के संतुलन के लिए वन विभाग और प्रशासन को मिलकर कार्य करने के निर्देश दिए। इसके लिए स्थानीय लोगों की भागीदारी से अभियान चलाने पर भी बल दिया है।

गोल्फ मैदान को अतिक्रमण मुक्त कराएं
राज्यपाल ने स्थानीय पोलोग्राउण्ड पर राज्य सरकार द्वारा की गई विकास कार्यों की घोषणाओं की क्रियान्विति यथाशीघ्र प्रारम्भ करा निर्धारित समयावधि में काम पूरा करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आबू पर्वत पर स्थित गोल्फ मैदान को अनाधिकृत अतिक्रमण से मुक्त कराकर उसका जीर्णोद्धार किया जाए। साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए उसे तैयार किया जाए। उन्होंने स्थानीय प्रशासन एवं रामकृष्ण मिशन के मध्य समन्वय स्थापित करा अप्रेल 1891 में स्वामी विवेकानन्द के आबू पर्वत प्रवास की साक्षी रही चम्पा गुफा तपोस्थली का जीर्णोद्धार सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए।

आबू पर्वत आने वाले वाहनों में रखवाएं कचरा संग्रहण थैला

राज्यपाल ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर चलाए गए वृक्षारोपण सप्ताह के दौरान लगाए गए पौधों का समुचित रख-रखाव एवं उनमें खाद-पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कर उनके संरक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने माउंट आबू आने वाले सभी वाहनों में आबूरोड से ही कचरा संग्रहण थैला रखवाए जाने के साथ ही अभ्यारण्य क्षेत्र एवं माउंट आबू में स्वच्छता बनाए रखने का सुझाव दिया है। यहां आने वाले पर्यटकों की सुविधाओं में उन्नयन करने के लिए वाहन पार्किंग की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

जल संरक्षण के लिए चले जागरूकता अभियान

राज्यपाल ने बारिश का मौसम शुरू होने से पहले वर्षा जल संरक्षण की पारम्परिक जल संरक्षण संरचनाओं के रख-रखाव को सुनिश्चित करने, पानी की एक-एक बूंद बचाने तथा वर्षा जल संरक्षण के लिए लोगों को विशेष रूप से जागरूक करने पर भी बल दिया।



Source: Sirohi News