भारत के स्कॉटलैंड में मनाएं रोमांचक हॉलिडे, नेचर, कॉफी प्लांटेशन व झरनों का उठाएं लुत्फ

Travel to Coorg : भारत के कर्नाटक के दक्षिण-पश्चिमी भाग में स्थित कूर्ग एक बहुत ही पसंदीदा हिल स्टेशन है। ऊंचे वेस्टर्न घाट्स से घिरा हुआ यह शहर अपने हरे-भरे जंगलों, छोटी बड़ी पहाड़ियों और झिलमिलाते झरनों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यहां कॉफी और मसालों (Coffee and spices plantation) के बागानों के लिए भी फेमस है। कल्चर की बात करें तो कूर्ग में कई पौराणिक मंदिर, फोर्ट और मोनुमेंट्स के साथ एक ट्रेडिशन है। हिल स्टेशन होने के कारण यहां का मौसम पूरे साल ही खूबसूरत रहता है और वेकेशन के लिए एक परफेक्ट जगह है। जो लोग नेचर के करीब रहना चाहते हैं और ट्रैकिंग, हाईकिंग, बर्ड वाचिंग जैसी एक्टिविट्स के शौकीन है उनके लिए कूर्ग स्वर्ग है। हॉलिडे के लिए कूर्ग जाने के कई कारण हो सकते हैं इनमें से 5 हम आपको इस आर्टिकल में बताएंग।

coorgtemple9999.jpg


Forts and Temples
: कूर्ग अपने रिच कल्चर और हेरिटेज के लिए भी फेमस है। यहां कई पुराने मंदिर, फोर्ट और मोनुमेंट्स और वाटरफॉल्स हैं। इनमें मडिकेरी फोर्ट, अब्बे फाल्स, चेलवरा फाल्स, तालकावेरी टेम्पल, ओम्कारेश्वर टेम्पल, नाल्कनद पैलेस, गड्डीगे राजा का मकबरा कुछ पॉपुलर साइट्स हैं।

यह भी पढ़ें : समझें थाईलैंड का वॉटर फेस्टिवल कल्चर, एक्टिविटीज; जानें रहने की जगहें

coorg.jpg


Amid Nature
: हरे-भरे जंगल, ऊँची नीची पहाड़ियां, झिलमिलाते झरनों और चाय और कॉफी के बागानों के साथ ही कूर्ग अपनी दिलकश नेचुरल ब्यूटी के लिए जाना जाता है। यहां नागरहोल नेशनल पार्क और ब्रह्मगिरी वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी जैसे कई और वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरीज और नेशनल पार्क्स हैं। अगर आपके साथ लोकल गाइड हो तो यहां बोर्डिंग का अलग ही एक्सपीरियंस हो सकता है।

coorgcoffee.jpg

Coffee plantations : कूर्ग उन हिल स्टेशंस में से है जो अपने कॉफी और मसालों के बागानों के लिए जाने जाते हैं। इन गार्डन्स का गाइडेड टूर लेने पर आपको इसके बारे में डिटेल्स में जानकारी मिलेगी। साथ में इस बात का एक्सपीरियंस भी होगा की जो लोग इससे जुड़े हैं वो इसे लेकर कितने पैशनेट हैं। कॉफी और मसालों को उगाने से लेकर उन्हें काटने का पूरा प्रोसेस तो पता चलेगा ही साथ में इन गार्डन्स के बीच अच्छी वॉक हो जायेगी।

coorg4.jpg


Activity mode on
: जो लोग वेकेशन पर थ्रिल के लिए जाते हैं उनके लिए कूर्ग में कई एडवेंचर एक्टिविटीज जैसे ट्रैकिंग, हाईकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, वाइट वाटर राफ्टिंग, कैंपिंग और बोर्डिंग है। यहां ट्रैकिंग के लिए तडियांडमोल पीक (Tadiandamol Peak) और ब्रह्मगिरि पीक (Brahmagiri Peak) काफी पॉपुलर रूट हैं।

Unwinding and renewal : अगर आप सच में एक ऐसी लम्बी हॉलिडे चाहते हैं जहां आप सिर्फ रिलैक्स और डेटॉक्स करें तो कूर्ग आपके लिए हैं। कूर्ग का शांत वातावरण, ताजी हवा और नेचर से भरपूर वादियां आपके दिल, दिमाग और शरीर के लिए थेरपी का काम करेगी। यहां के छोटे बड़े रिसॉर्ट्स भी एक से बढ़कर एक खूबसूरत हैं। इनमें चिड़ियों की चहचहाट, झील का पानी, बड़े बड़े पेड़ और कम्फर्टेबले रूम्स मिल जाएंगे जहां आप रिलैक्स कर पाएंगे। (Photos : Pixabay and Instagram)

यह भी पढ़ें : दिलचस्प हिस्ट्री, कल्चर और मॉडर्न लक्ज़री से सजी है वियतनाम की ‘हो ची मिन्ह सिटी’



Source: Travel News