दिलचस्प हिस्ट्री, कल्चर और मॉडर्न लक्ज़री से सजी है वियतनाम की 'हो ची मिन्ह सिटी'

Best of Both Worlds : हो ची मिन्ह सिटी (Ho Chi Minh City) का एक आकर्षक इतिहास है जो 17 वीं शताब्दी का है जब इसे एक छोटे से मछली पकड़ने वाले गांव के रूप में स्थापित किया गया था। समय के साथ, यह एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र के रूप में विकसित हुआ और 1887 से 1901 तक फ्रेंच इंडोचाइना की राजधानी रहा। उसने वियतनाम युद्ध में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और 1968 में टेट आक्रामक सहित कई महत्वपूर्ण लड़ाइयों का स्थल था। किसी समय में मछवारों का गांव कहलाने वाली यह जगह अब एक जबरदस्त ट्रेडिंग हब बन गयी है। हिस्ट्री के पन्नों को पलट कर देखें तो 17वी सेंचुरी के इस छोटे से गांव ने वियतनाम वॉर में मुख्य भूमिका निभाई है। यहां कई जंगें लड़ी गयीं है जिनमें 1968 की टेट ओफ्फेंसीवे मुख है। तब से अब तक इस शहर ने आश्चर्यजनक तरक्की की है। यहां के कल्चर और ट्रडिशन्स की बात करें तो दोनों ही वाइब्रेंट है।

vietnamaltar.jpg


Notre-Dame Cathedral Basilica of Saigon
: 19वीं सेंचुरी के अंत में बनाया गया साइगॉन का नोट्रे-डेम कैथेड्रल बेसिलिका एक सुंदर, हिस्टोरिक कैथेड्रल है। यह इमारत इस शहर की रिच हिस्ट्री और खूबसूरत आर्किटेक्चर का प्रतीक है।

vietnamwarmuseum9.jpg

War Remnants Museum: इस शहर में वॉर रमनन्ट्स म्यूजियम एक बेहद अनोखा और पावरफुल म्यूजियम है जहां वियतनाम वॉर के बारे में जानकारी दी जाती है और यह भी बताया जाता है की उस वॉर का इस शहर पर क्या असर पड़ा। फोटोग्राफ्स , आर्टिफैक्ट्स के अलावा हेलीकाप्टर, रॉकेट लॉन्चर्स, टैंक, फाइटर प्लेन, सिंगल सीटर अटैक एयरक्राफ्ट और 6,800 किलोग्राम का एक कन्वेंशनल बोम भी शामिल हैं। यहां आना एक इन्फोर्मटिवे टूर के साथ ही एक इमोशनल रोलर कोस्टर राइड भी है जो आपको वॉर (war) से होने वाली क्रूरता और तबाही का एहसास कराती है।

vietnambehthenamarket.jpg

Ben Thanh Market : जगमगाता और ज़िन्दगी से भरपूर बेन थान मार्केट सभी शॉपिंग के शौकीन लोगों के लिए स्वर्ग है। कपडे, एक्सेसरीज, सौवेनीर्स, लोकल कुजीन और भी बहुत दिलचस्प सामान मिलेगा इस मार्केट में। हो ची मिन्ह सिटी की एनर्जी और जिंदादिली को एक्सपीरियंस करने के लिए यह बढ़िया जगह है।

vietnamcuctunnel.jpg

Cu Chi Tunnels: वियतनाम वॉर के दौरान वियत कांग्रेस द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगों का एक नेटवर्क है क्यू ची टनल। यह टनल आपको यहां हुए वॉर के समय से सैनिकों के जीवन की एक झलक पेश करता है। टूरिस्ट्स के लिए यहां एक प्रॉपर गाइडेड टूर ऑर्गेनाइज किया जाता है।

यह भी पढ़ें : हॉलीडेज में कल्चर, फ़ूड और दर्शन के अनोखे अनुभवों का आनंद लें इस शहर में

vietnamlandmark81.jpg

Vinpearl Landmark 81 : बादलों के बीच में रहने का एहसास दिलाने वाली हो ची मिन्ह सिटी की होटल विनपर्ल लैंडमार्क 81 वियतनाम की सबसे ऊंची इमारत, दक्षिण पूर्व एशिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत और दुनिया की 17वीं सबसे ऊंची इमारत में से है। साइगॉन नदी के किनारे से आकाश में 461 मीटर ऊंचा, यह पॉपुलर बिल्डिंग यहां के गौरव का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है की अपनी ऊंचाई के चलते ऊपर से यह बिल्डिंग अक्सर बादलों से ढकी रहती है। इस होटल में वियतनाम का सबसे बड़ा और उच्चतम प्रेसिडेंशियल स्वीट है। साथ ही यहां ओरिएंटल पर्ल में phở, स्काई हाई रेस्तरां (phở at Oriental Pearl, the sky-high Restaurant) और हर कमरे या स्वीट से शहर का शानदार व्यू नजर आता है।


Exploring the Contrasts
: अपने पास्ट को साथ लेकर आगे बढ़ने वाले इस शहर में ट्रैवेलर्स के लिए बेस्ट ऑफ़ बोथ वर्ल्डस है। इसका मतलब है की एक तरफ यहां म्यूजियम्स, टेम्पल्स, हिस्टोरिक लैंडमार्क्स हैं तो दूसरी तरफ स्मार्ट मर्केट, पॉश होटल और दिलकश नाइटलाइफ़ भी है। यहां के खाने में फ्रेंच फ़ूड का इन्फ्लुएन्स दिखाई देता है। नाइटलाइफ़ की बात करें तो यहां अनगिनत बार्स, क्लब्स, रूफटॉप रेस्टोरेंट्स हैं जो हाई- राइज बिल्डिंग्स पर बने हैं। इन जगहों पर म्यूजिक, डांस, पार्टीज और फ़ूड एन्जॉय किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में बाली, बार्सिलोना सहित तीन और जगह पर मना सकते है बीच हॉलिडे



Source: Travel News