सिरोही जिले को मिलेगी बड़ी सौगात, खुलेगा केन्द्रीय विद्यालय

Kendriya Vidyalaya will open in Sirohi, the team observedसिरोही. जिले को शिक्षा के क्षेत्र में एक और बड़ी सौगात मिलने की उम्मीद जागी है। जिले में केन्द्रीय विद्यालय खोलने की कवायद शुरू की गई है। केन्द्रीय विद्यालय के दल ने सिरोही पहुंचकर जिला प्रशासन से मुलाकात कर विद्यालय के लिए भूमि का अवलोकन किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिरोही विधायक संयम लोढा के पत्र पर कार्रवाई करते हुए सिरोही में केन्द्रीय विद्यालय स्वीकृत करने के निर्देश दिए है। इस संबंध में केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लोढा को उनके द्वारा प्रधानमंत्री को लिखे गए पत्र का हवाला देते हुए इस संबंध में प्रस्ताव को लेकर पत्र प्रेषित करने को कहा है।

उल्लेखनीय है कि विधायक संयम लोढा ने 30 सितम्बर 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सिरोही जिला मुख्यालय पर नवीन केन्द्रीय विद्यालय खोलने की मांग की थी। इस पर केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने विधायक संयम लोढा को पत्र प्रेषित कर बताया कि उन्होंंने केन्द्रीय विद्यालय संगठन से वांछित सूचनाएं प्राप्त की है, जिसके अनुसार नागरिक क्षेत्र में राज्य सरकार के प्रयोजन पर नया केन्द्रीय विद्यालय खोलने के लिए केन्द्रीय विद्यालय संगठन के निर्धारित प्रपत्रों पर मानकों को पूरा करते हुए प्रस्ताव संबंधित जिला कलक्टर द्वारा सचिव शिक्षा राज्य सरकार के माध्यम से केन्द्रीय विद्यालय संगठन के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेजा जाना अपेक्षित है। इसके बाद जिला कलक्टर ने केन्द्रीय विद्यालय खोलने को लेकर प्रस्ताव प्रेषित किया।

केन्द्रीय विद्यालय का दल पहुंचा सिरोही, किया अवलोकन

केन्द्रीय विद्यालय का दल बुधवार को सिरोही पहुंचा एवं जिला प्रशासन से मुलाकात की। केन्द्रीय विद्यालय दल ने अधिकारियों के साथ जाकर बालदा ग्राम पंचायत के राजपुरा गांव में गोचर में से साढे 22 बीघा भूमि केन्द्रीय विद्यालय के लिए प्रस्तावित की। जमीन चिह्नित होने के बाद भवन निर्माण होने तक केन्द्रीय विद्यालय राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रेबारीवास के भवन में शुरू किया जाएगा। इस अवसर पर तहसीलदार सुनिता चारण, केन्द्रिय विद्यालय दल के जयंतिलाल सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

रिपोर्ट के बाद जयपुर व दिल्ली का दल करेगा निरीक्षण

केन्द्रीय विद्यालय जालोर के प्राचार्य विनोद भाटी ने बताया कि केन्द्र सरकार के पत्र के बाद सिरोही में केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने को लेकर राजपुरा में साढे 22 बीघा भूमि प्रस्तावित की है। केन्द्रीय विद्यालय के प्रारम्भ में एक से पांचवीं तक कक्षा प्रारम्भ की जाएगी। जिसमें सभी विषयों का अध्ययन कराया जाएगा। एक कक्षा में 40 बच्चे अध्ययनरत रहेंगे। सभी विषयों के शिक्षकों को स्थायी तौर पर रखा जाएगा। जैसे जैसे विद्यालय में कक्षाएं बढ़ेगी वैसे स्टाफ बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि दल के रिपोर्ट भेजने के बाद जयपुर व दिल्ली से केन्द्रीय विद्यालय दल सिरोही आकर मौका निरीक्षण करेगा।



Source: Sirohi News