यहां शादी करने के लिए दूल्हे का क्लीन सेव होना जरुरी, बढ़ी दाढ़ी वाले का नहीं होगा पंजीयन

It is necessary for the groom to be clean to get married hereसिरोही जिले के शिवगंज में एक समाज की ओर से सामुहिक विवाह समारोह में शादी करने वाले युवक का क्लीन शेव होना जरूरी किया है। किसी दूल्हे की दाढ़ी बढ़ी होने पर उसके पंजीयन पर भी पाबंदी लगाई है।
दरअसल सिरोही जिले में शिवगंज शहर के गोकुलवाड़ी स्थित माली समाज धर्मशाला में माली समाज पांच परगना सामुहिक विवाह सेवा संस्थान की कार्यकारिणी की बैठक भंवरलाल देवड़ा की अध्यक्षता एवं शिवगंज माली समाज अध्यक्ष शंकरलाल सुंदेशा परिहार, संस्थान के संरक्षक चुन्नीलाल माली एवं पूर्व अध्यक्ष चुन्नीलाल परिहार के सानिध्य में आयोजित की गई। बैठक में अष्ठम् सामुहिक विवाह आयोजन की तैयारियों पर विचार विमर्श किया गया।

इस दौरान समाज में जागृति लाने पर जोर देते हुए समाज गणमान्य लोगों ने सामुहिक विवाह समारोह में विवाह करने वाले युवकों के बीच समांतरता पर जोर दिया । समाज के लोगों ने कहा कि समारोह में सभी दूल्हों के क्लीन सेव होना जरुरी होगा। किसी दुल्हे के दाढ़ी बढ़ी हुई नहीं होनी चाहिए।

बैठक में सुमेरपुर के शांतिलाल देवड़ा ने सदन को अवगत करवाया कि विवाह समारोह में दुल्हों के बीच समांतरता होनी चाहिए, इसके लिए सभी दूल्हों के क्लीन सेव होना जरुरी होगा। किसी दुल्हे के दाढ़ी बढ़ी हुई नहीं होनी चाहिए। इसके लिए आयोजन पहले समाज में जागृति लाने की जरूरत पर बल दिया गया ।

इस पर समाज के पंचों ने चर्चा कर आगामी वर्ष बसंत पंचमी को होने वाले अष्ठम् सामुहिक विवाह में दूल्हे के दाढ़ी होने पर पंजीयन नहीं करने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसके अलावा बैठक में समाज की नई पीढ़ी को संस्कारित बनाने के लिए महिलाओं व लडके-लड़कियों के लिए अलग-अलग प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने के लिए समाज में जागृति लाने एवं इसके लिए दानदाताओं को प्रेरित करने का निर्णय लिया है।

इससे पहले बैठक के प्रारम्भ में सामुहिक विवाह सेवा संस्थान के महामंत्री बाबूलाल परिहार ने सभी दानदाताओं का आभार जताया एवं संस्थान की ओर से आयोजित करवाए गए सात सामुहिक विवाह आयोजनों की सफलता का श्रेय समाज के पंच-पटेलों को दिया। तत्पश्चात संस्थान की ओर से अष्ठम् सामुहिक विवाह आयोजन में बारातियों के लिए भोजन की व्यवस्था करने वाले दानदाता मदनलाल माली भारूंदा परिवार का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया।

बैठक में संस्थान के उपाध्यक्ष हजारीमल सोलंकी, बाबूलाल गहलोत, कोषाध्यक्ष गणेशराम भाटी, मंत्री शंकरलाल सुंदेशा परिहार, भगवानाराम माली, फुलाराम माली, बाबूलाल माली, हकमाराम माली, ताराराम माली, नारायणलाल माली, मांगीलाल गहलोत, रूपाराम परिहार, चंपालाल माली, रमेश कुमार माली, डॉ भरत चौहान, शांतिलाल देवड़ा, भैराराम देवड़ा, मंछाराम माली, पुखराज, मूपाराम माली, मोहनलाल, प्रतापराम सोलंकी, भैराराम माली, अशोक कुमार, वेनाराम माली, रामलाल गहलोत, कानाराम माली, प्रकाश कुमार गोयल, महेश परिहार, भंवरलाल गोयल समेत समाज के कई लोग उपस्थित थे।



Source: Sirohi News