स्वास्थ्य सेवाओं में सिरोही जिला प्रदेश में रहा अव्वल, सभी सूचकांकों में रहा प्रथम

सिरोही. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर की गई नवम्बर माह की रैंङ्क्षकग में सिरोही जिला प्रदेशभर में सिरमौर रहा है। राज्य स्तर से की गई स्वास्थ्य सेवाओं की रैंङ्क्षकग में जिले ने यह उपलब्धि हासिल की है। विभाग की ओर से टीकाकरण, मातृ स्वास्थ्य सेवाओं, प्रसव पूर्व जांच, संस्थागत प्रसव, परिवार नियोजन सहित अन्य स्वास्थ्य सेवाओं और विभागीय योजनाओं की क्रियान्विति को लेकर दिए गए लक्ष्यों के सापेक्ष सभी सूचकांकों में जिला अव्वल रहा है। उल्लेखनीय है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान सरकार ने माह नवम्बर 2022 की प्रदेश स्तरीय रैंङ्क्षकग जारी की है। जिसमें विभाग के संपूर्ण कार्यक्रमों की रैंङ्क्षकग में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सिरोही डॉ. राजेश कुमार अव्वल रहे हैं। साथ ही गर्भवती महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण व स्वास्थ्य सुविधा में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विवेक कुमार को भी प्रदेशभर में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ. महेश गौतम राज्यभर में तीसरे स्थान पर रहे। सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया की माह नवम्बर 2022 में प्रदेश भर में गर्भवती महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण व स्वास्थ्य सुविधा में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी प्रदेशभर में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। जिले के लिए बहुत ही अच्छी बात है की सिरोही जिला ने भौगोलिक परिस्थिति विपरीत होते हुए भी स्वास्थ्य सुविधाओं में अच्छी उपलब्धि हासिल की है।

महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण में अव्वल

सीएमएचओ ने बताया कि गर्भवती महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण व स्वास्थ्य सुविधा के क्षेत्र में प्रदेशभर में चिकित्सा विभाग के 33 जिलों में सिरोही ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। साथ ही परिवार कल्याण कार्यक्रम में सिरोही राज्यभर में तीसरे स्थान प्राप्त किया। इससे पहले विभाग की ओर से की गई मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना की रैंङ्क्षकग में भी सिरोही जिला दूसरे नंबर पर रहा था। अब फिर से जिले ने बाजी मारी है। इससे जिले के चिकित्सा अधिकारियों और कार्मिकों में खुशी की लहर रही।

इन्होंने बताया…

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई माह नवम्बर 2022 की रैंङ्क्षकग में सिरोही जिला प्रदेशभर में प्रथम स्थान पर रहा है। जिले के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। ब्लॉक स्तरीय एवं सेक्टर स्तरीय मासिक समीक्षा बैठकों, क्षेत्र भ्रमण एवं निरंतर फॉलोअप करने से स्वास्थ्य सेवाओं में प्रगति की जा रही है। राष्ट्रीय कार्यक्रम का प्रभावी सुपरविजन हो रहा है। साथ ही समस्त स्टाफ की मेहनत से यह उपलब्धि हासिल हुई है।

डॉ. राजेश कुमार, सीएमएचओ सिरोही



Source: Sirohi News