भामाशाह ने पोसीतरा विद्यालय में बनवाया ओपन जिम, स्कूली विद्यार्थी शारीरिक रूप से होंगे मजबूत

सिरोही. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पोसीतरा में भामाशाह ने विद्यार्थियों के लिए विद्यालय परिसर में ओपन जिम बनवाया है। जिससे अब विद्यार्थी शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत होंगे। विद्यालय में ओपन जिम लगने से विद्यार्थियों के चेहरे पर खुशी देखते ही बन रही है। भामाशाह की पहल की क्षेत्र के लोगों व शिक्षकों ने भी सराहना की है। प्रधानाचार्य महेन्द्र ङ्क्षसह राणावत ने बताया कि पढ़ाई के साथ साथ व्यायाम एवं अन्य शारीरिक गतिविधियां भी जरूरी है। ऐसे में भामाशाह को प्रेरित कर विद्यालय परिसर में ओपन जिम स्थापित किया गया। राणावत ने बताया कि भामाशाह सवाराम रूपाराम चौधरी हाल दुर्गा स्टील पुना की ओर से विद्यालय परिसर में ओपन जिम लगवाकर विद्यालय को भेंट की। इस जिम के माध्यम से विद्यालय के छात्र-छात्राओं को व्यापाम एवं अन्य शारीरिक गतिविधियों को करने का अवसर प्राप्त होगा। यह जिम करीब दो लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया है। ऐसे में प्रधानाचार्य महेन्द्र ङ्क्षसह राणावत ने भामाशाह का आभार जताया। राणावत ने बताया कि अब विद्यार्थी शारीरिक फिटनेस पर भी ध्यान दे सकेंगे। सुबह स्कूल खुलते ही विद्यार्थी मैदान में जाकर कसरत कर रहे है। इससे वो शारीरिक और मानसिक तनाव से दूर रहेंगे और स्वस्थ रह सकेंगे। विद्यालय कक्षा पहलीं से 12वीं तक संचालित है। जिसमें करीबन 440 विद्यार्थी अध्ययनरत है।

जिले के कई विद्यालयों में निशुल्क यूनिफॉर्म का किया वितरण

सिरोही. राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जूना सानवाड़ा में मंगलवार को मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफॉर्म का वितरण कक्षा एक से आठवीं के विद्यार्थियों को किया गया। विद्यालय के संस्था प्रधान केशव त्रिवेदी ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा पहली से आठवीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों को निशुल्क यूनिफॉर्म की दो-दो जोड़ी कपड़े का वितरण किया गया। कक्षा पहली से तीसरी के लिए कमीज, कुर्ता केे लिए 3.10 मीटर कपड़ा तथा पेंट, सलवार के लिए 1.80 मीटर कपड़ा, कक्षा 4 व 5 के लिए कमीज, कुर्ता के लिए 3.50 मीटर तथा सलवार के लिए 2 मीटर कपड़ा, कक्षा 6 व 7 के लिए कमीज के लिए 3.80 मीटर तथा सलवार के लिए 2.10 मीटर कपड़ा तथा कक्षा 8 के लिए कमीज के लिए 4.20 मीटर कपड़ा तथा पेंट के लिए 2.30 मीटर और सलवार के लिए 4.20 मीटर कपड़ा कक्षा 6 से आठवीं तक की बालिकाओं को चुन्नी के लिए 4.50 मीटर कपड़ा वितरित किया गया। इस अवसर प प्रबंध समिति के अध्यक्ष नैनाराम, किसनाराम, कैलाश कुमार, छोगाराम, पूर्व सरपंच ईश्वरङ्क्षसह, मदनङ्क्षसह, नरपत ङ्क्षसह, राधादेवी, मीराबाई, हाजरी देवी, कोकिला, विद्यालय स्टाफ दशरथ ङ्क्षसह, अर्जुन ङ्क्षसह, सुनीता कंसारा, मीनाक्षी कुमारी आदि मौजूद थे।

रेवदर. उपखण्ड क्षेत्र के दताणी ग्राम पंचायत अधिनस्थ करजीया गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में मुख्यमंत्री राजस्थान यूनीफॉर्म वितरण योजना के अंतर्गत आठवीं तक पढने वाले विद्यार्थियों को नि:शुल्क यूनीफॉर्म का वितरण किया गया। दताणी ग्राम पंचायत के सरपंच नितिश अग्रवाल, हीराभाई अग्रवाल, वार्ड पंच करणा भाई एवं एसएमसी एवं एसडीएमसी सदस्य उपस्थित थे। प्रधानाचार्य अशोक अग्रवाल ने बताया कि पोशाक वितरण योजना के अंतर्गत प्रत्येक विद्यार्थी को दो जोडी कपडे दिए गए, साथ ही सिलाई के लिए प्रत्येक विद्यार्थी के बैंक खाते में धनराशि जमा करवाई जाएगी। सरपंच नितिश अग्रवाल ने गांव के लोगों को शिक्षित होकर अपने देश एवं गांव का नाम रोशन करने की अपील की। उन्होंने विद्यालय परिसर में खेल मैदान की चारदीवारी बनाने का भरोसा दिया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक धरमा राम, कुलदीप कुमार, योगेश कुमार, सोनु कुमार, बबीता कुमारी, दिनेश कुमार समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

मंडार. गूंदवाडा पंचायत की राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भीलडा में मंगलवार को राजस्थान सरकार की ओर से कक्षा पहली से आठवीं तक अध्ययनरत बालक बालिकाओं को निशुल्क यूनिफॉर्म के दो सेट््स का अभिभावकों व ग्रामीणों की उपस्थिति में वितरण किया गया। वितरण कार्यक्रम में 166 बालक बालिकाओं को लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाध्यापक अशरफ खान, एसएमसी अध्यक्ष भमरा राम कोली, हकमा राम कोली, असाराम, हरसन राम, हंसाराम, जवेराराम, बासुराम, शिवा राम, प्रकाश कुमार सहित विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहा।



Source: Sirohi News