धनतेरस पर बाजारों में बरसेगा धन, करीब 18 करोड के कारोबार की उम्मीद

सिरोही. रोशनी के त्योहार दीपावली को लेकर चहुंओर उत्साह का माहौल है। बाजार सजकर तैयार है। दीपावली से पहले धनतेरस को लेकर सिरोही सहित जिले में सभी जगह बाजारों में जबरदस्त तैयारियां की गई है। पिछले दो सालों से कोरोना के चलते भले ही ग्राहकी कम रही हो, लेकिन इस बार धनतेरस का योग दो दिन होने से बाजार में व्यापार अच्छा होने की उम्मीद है। इस बार धनतेरस शनिवार व रविवार दोनों दिन मनाई जा रही है, जिससे व्यापारियों और ग्राहकों में खासा उत्साह है। जिले के सभी जगह दुकानों को सजाया गया हैं, ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नई स्कीमें लाई गई है। इस बार बाजार में लक्ष्मी की कृपा होगी और धन बरसेगा। सिरोही शहर सहित शिवगंज, आबूरोड, सरूपगंज, पिण्डवाडा, जावाल आदि क्षेत्रों के बाजारों में दीपोत्सव का उल्लास छाया हुआ है। बाजार में ग्राहकों की मांग के अनुसार नए नए प्रोडेक्टस आए हुए हैं जो लोगों को पसंद भी आ रहे हैं। धन तेरस के लिए ऑटोमोबाइल, ज्वैलरी, इलक्ट्रोनिक्स आईटम की एडवांस बुकिंग हो चुकी हैं जिनकी डिलीवरी होनी बाकी है। एलईडी में 43 इंच से लेकर 75 इंच का टीवी पसंद किया जा रहा है। रेफ्रीजरेटर में 400 से 800 लीटर की मांग है। युवाओं को ट्रेडिशनल कुर्ता पायजामा पसंद आ रहा है। बर्तनों की हमेशा ही मांग रहती है। वहीं वाहनों की भी खूब बिक्री की उम्मीद है।

18 करोड के व्यापार की उम्मीद

धनतेरस पर शहर में करीब 18 करोड के व्यापार की उम्मीद है। रियल स्टेट के संजय अग्रवाल ने बताया कि धनतेसर पर करीब 10 करोड का व्यापार होगा। ऑटो मोबाइल व्यवसायी मकसूद अली ने बताया कि करीब 4.5 करोड के वाहन बिकेंगे, कपडा व्यवसायी मीठालाल माली ने बताया कि करीब 1.5 करोड का कपडा व्यवसाय होगा, मोबाइल व्यवसायी जगदीश कुमार ने बताया कि करीब 60 लाख का मोबाइल व्यवसाय होगा, इलेक्ट्रोनिक्स व्यवसाय के राजू भाई रावल ने बताया कि करीब 50 लाख के कारोबार की उम्मीद है। सर्राफा संघ के अध्यक्ष मुकेश सोनी ने बताया कि धनतेरस पर करीब 15 लाख का व्यापार होने की उम्मीद है। वहीं व्यापार संघ के भरत छीपा के मुताबिक कॉस्मेटिक 7 लाख व बर्तन का 5 लाख का व्यापार होने की उम्मीद है।

इलेक्ट्रोनिक में बडे आईटमों की मांग

कोरोना के दौरान बीमारी से बचने के लिए बैक्टीरिया मुक्त कपडों की मांग को लेकर खास तौर से स्टीम वॉश वाशिंग मशीन की मांग ज्यादा है। शहर के इलेक्ट्रोनिक्स आइटमों के विक्रेता गिरिश सगरवंशी ने बताया कि इस बार ग्राहक बडे आइटमों को पसंद कर रहे है, जैसे फुल्ली ऑटोमेटिक वाशिंग मशीन, टीवी में बडी साईज के टीवी उसमें भी स्मार्ट टीवी के साथ एन्ड्रोइड टीवी के ऑर्डर धनतेरस के लिए मिल रहे है।

दो दिन जमकर होगी खरीददारी

सर्राफा संघ सिरोही के अध्यक्ष मुकेश सोनी ने बताया कि दो दिन की धनतेरस व्यापारियों के लिए फायदेमंद है। एक दिन धनतेरस होने से सुबह से शाम तक लोग खरीदारी करते है, लेकिन इस बार शनिवार व रविवार दोनों ही दिन ग्राहकों की भीड़ रहेगी। इस बार चांदी के लक्ष्मी, गणेशजी के साथ साथ चांदी के डिनर सेट, जग सेट, बाउल सेट भी बिक्री के लिए लाए हैं।

धनतेरस 22 व 23 मनेगी, धनवंतरि पूजन 23 को होगा

इस बार दीप पर्व का पहला दिन यानी कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को मनाए जाने वाली धनतेरस दो दिन 22 और 23 अक्टूबर को मनेगी। शुभ संयोग यह भी है कि खरीदी के लिए दोनों दिन शुभ हैं। पं. मृत्युंजय देव ने बताया कि तेरस प्रदोषकाल में 22 की शाम को रहेगी। इसलिए दीपदान 22 को ही होगा। धनवंतरि पूजन 23 को किया जा सकेगा। भगवान धनवंतरि का जन्म मध्यान्ह में हुआ था, इसलिए धनवंतरि पूजन 23 को होगा। पं. दवे ने बताया कि श्री कुबेर पूजा, धन पूजा धनतेरस कार्तिक कृष्ण पक्ष 23 अक्टूबर को वृषभ लग्न् शाम 7.20 से 9.15 तक पूजन करना श्रेष्ठ रहेगा। धनतेरस पर दोनों दिन सोना, चांदी, वाहन, जमीन समेत अन्य खरीदी की जा सकती है।

धनतेरस पर बाजारों में बरसेगा धन, करीब 18 करोड के कारोबार की उम्मीद

Source: Sirohi News