फोरलेन पर नया सानवाड़ा, फिर भी नहीं रूकती रोडवेज की बसें

नया सानवाड़ा. फोरलेन से सटा ग्राम नया सानवाड़ा आज भी परिवहन सहित कई सुविधाओं से वंचित है। नया सानवाड़ा गांव फोरलेन से सटा होने के बावजूद यहां पर रोडवेज की बसें तक नहीं रूकती है। पिंडवाड़ा पंचायत समिति में आयोजित बैठक में नया सानवाड़ा सरपंच अलका रावल ने गांव के विकास के मुद्दों को उठाया भी, लेकिन अभी तक समस्याएं जस की तस है। बैठक में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों को अवगत कराने के बावजूद रोडवेज बसों का ठहराव नहीं होता है। रोडवेज की एक्स्प्रेस बसों के ठहराव की मांग को लेकर प्रशासन गांवों के संग अभियान समेत समय-समय पर अधिकारियों से मांग करते आ रहे हैं। पंचायत बैठक में भी रोडवेज बसों के ठहराव को लेकर प्रस्ताव पारित किया हुआ है। सिरोही से पिंडवाड़ा की दूरी 24 किलोमीटर दूर है, इसके बावजूद रोडवेज बसें नहीं रूकती है। जबकि पिंडवाड़ा से सरूपगंज तक की बात करें तो कई स्थानों पर बसें रूकती है। ग्रामीणों का कहना है कि रोडवेज बसों के नहीं ठहरने से लोगों को परेशानी होती है। इसके अलावा नया सानवाड़ा के पिपलिया शमशान घाट के लिए भूमि का आवंटन भी नहीं हुआ है।

विद्युत पोल शिफ्ट नहीं किए, तार भी झूल रहे

गांव में डिस्कॉम की ओर से विद्युत पोल लगाए गए है, लेकिन अभी तक गांव के कुम्हारवाड़ा, रेबारीवास, मेघवाल वास समेत कई मोहल्लों में विद्युत लाइनों को शिफ्ट नहीं किया गया है। डिस्कॉम की ओर से बिजली रखरखाव का कार्य दीपावली पर्व पर होता है, लेकिन गांव के कई गली-मोहल्लों में विद्युत तार झूल रहे हैं। ऐसे में हर समय हादसे का डर सताता है। वीरोली गांव में पंचायत की ओर से ट्रांसफॉर्मर व मीटर लगाने के लिए डिमांड राशि भी भर दी गई है, लेकिन अभी तक नहीं लगाया गया है। नया सानवाड़ा से तेलपुर संपर्क सडक़ पिछले लंबे समय से टूटी हुई पड़ी है। जिससे वाहनचालक परेशान है। ऐसे में क्षतिग्रस्त सडक़ उबड़-खाबड़ होने से नया सानवाड़ा पंचायत ने मिट्टी डलवाई है। नया सानवाड़ा-तेलपुर सडक़ मार्ग स्वीकृत हो गया है, लेकिन अभी तक सडक़ निर्माण शुरू नहीं किया गया है। नया सानवाड़ा से वीरोली मार्ग भी क्षतिग्रस्त है। सरकार की ओर से इस मार्ग का डामरीकरण के लिए भी नया सानवाड़ा से वीरोली सडक़ निर्माण स्वीकृत हो गया है। वहां भी अभी तक कार्य शुरू नहीं हुआ है। नया सानवाड़ा से जूना सानवाड़ा संपर्क सडक़ भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका है। ऐसे में ग्रामीणों को आवाजाही में परेशानी हो रही है।

फोरलेन पर नाला निर्माण भी अधूरा, सडक़ भी समतल नहीं

फोरलेन पर बसे नया सानवाड़ा गांव की एनएचएआई की ओर से भी अनदेखी की जा रही है। बरसाती नाले की सफाई नहीं होती। साथ ही नाला निर्माण भी अधूरा पड़ा हुआ है। तिरगर वास से रेबारी वास तक नाला निर्माण भी अभी तक नहीं किया गया। गांव के सर्विस रोड क्षतिग्रस्त है। रोड के किनारे फुटपाथ बनाया हुआ है। वह भी अतिक्रमण की चपेट में है। ऐसे में आवागमन के दौरान रफ्तार से आने वाले वाहनों से हादसे का डर सताता है। स्कूल के पास फुटपाथ ढक्कन भी टूटा हुआ पड़ा है। गांव में प्रवेश के लिए पुलिया बनी हुई है, वह कम ऊंचाई की होने से बड़े वाहन, बस नहीं आ पाते है। ऐसे में लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। गांव के सर्विस रोड से फोरलेन पर पिंडवाड़ा की तरफ चढऩे की तरफ रोड का लेवल समतल नहीं है। ऐसे में कई बार दुपहिया वाहन चालकों हादसे का शिकार हो चुके हैं।



Source: Sirohi News