माउंट आबू बारिश से तरबतर, चौबीस घंटे में 72 मिमी. वर्षा रिकार्ड

माउंट आबू में सोमवार रात व मंगलवार सुबह हुई तेज बारिश ने हिल स्टेशन को तरबतर कर दिया। चारों तरफ पानी ही पानी हो गया। नाले व झरने उफान पर रहे। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह 8 बजे समाप्त चौबीस घंटे में 72 मिमी. (मौसम की कुल 484 मिमी.) बारिश रिकार्ड की गई। उधर, सुबह आठ से शाम चार बजे तक 49 मिमी. वर्षा रिकार्ड की गई। वातावरण में ठंडक घुलने से अब हल्की सर्दी का एहसास होने लगा है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिनभर नक्की लेक, गुरु शिखर, सनसेट पाइंट समेत कई पर्यटन स्थलों पर सैलानी चाय की थडि़यों पर भारी तादाद में लोगों को चाय की चुस्कियां लेते देखा गया।

लापरवाही पड़ सकती है भारी
पखवाड़े भर से माउंट में हो रही बारिश के बाद चार दिन से माउंट आबू के नाले व झरने भी पूरे वेग के साथ बहने लगे हैं। मंगलवार को 20 नम्बर पिलर पर चल रहे झरने पर पर्यटकों की लापरवाही देखने को मिली। बहते झरने में कई पर्यटक नहाने के लिए उतरे। ऐसी स्थिति में कभी कोई हादसा होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। क्योंकि इसी झरने में वर्ष-2012 में दो पर्यटक बह चुके हैं।

नक्की झील में पानी की आवक जारी
माउंट आबू की लाइफ लाइन व पर्यटकों की पहली पसंद नक्की झील में लगातार पानी की आवक जारी है। 15 फीट के गेज वाली नक्की झील में सुबह तक साढ़े आठ फीट जलस्तर मापा गया।



Source: Sirohi News