छात्रावास की आदिवासी छात्राओं को सीनियर सैकंडरी स्कूल में दिया प्रवेश

सिरोही. राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, सिरोही में छात्रावास की आदिवासी बालिकाओं का स्वागत कर प्रवेश दिलाया गया। विद्यालय के व्यवस्था प्रभारी शिक्षक गोपाल सिंह राव ने बताया कि सिरोही शहर में आदिवासी बालिकाओं के लिए नया सरकारी छात्रावास खुला है। जिसमें 50 आदिवासी बालिकाएं रहकर अध्ययन करेंगी। जिनमें बालिकाओं का चयन राज्य सरकार के निर्धारित मानदण्डों पर किया गया। कक्षा 6 से 12 तक की चयनित बालिकाएं सिरोही शहर की स्कूलों में अध्ययन करेंगी। संस्था प्रधान हीरा खत्री व अन्य ने छात्रावास की वार्डन शर्मिला डाबी से सम्पर्क कर बालिकाओं को बालिका विद्यालय में प्रवेश दिलवाने का निवेदन किया। संस्था प्रधान हीरा खत्री ने बालिकाओं को बेहतर सुविधाएं देने का कहा । नव प्रवेशित बालिकाओं का विद्यालय परिवार ने स्वागत किया। स्वागत कार्यक्रम में प्रवेश प्रभारी अनीता चौहान, प्रमिला पोरवाल, सुमन कुमारी, कुसुम परमार, कल्पना चौहान, प्रतिभा आर्य, सुरेश कुमार शर्मा, दिनेश सुथार उपस्थित रहे।

हेल्दी लीवर कैम्पेन कार्यक्रम में एएनएम छात्राओं को दी जानकारी
सिरोही. जिला प्रशासन तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से निरोगी राजस्थान अभियान के अन्तर्गत हेल्दी लीवर कैम्पेन शुरू किया गया है। जिसके तहत जनजागरूकता के साथ जिला एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र में छात्राओं को लीवर के बारे में जानकारी दी गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि कैम्पेन के तहत एएनएम छात्राओं को अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए अपने लीवर का ध्यान रखने की सलाह दी गई।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ. विवेक कुमार ने बताया कि वायरल हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो वायरस के कारण लीवर को प्रभावित करती है। कार्यक्रम में जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट धनीराम झा, जिला प्रशिक्षण केन्द्र के सुनीता नटराजन, जिला आईईसी समन्वयक दिलावर खां समेत कई स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित रहे।



Source: Sirohi News