सुमेरपुर थाना : यहां मुकदमा है कि दर्ज ही नहीं होता….

अमरसिंह राव

सुमेरपुर/शिवगंज @ पत्रिका . सुमेरपुर थाना ऐसा है कि यहां फरियादियों की कोई सुनवाई नहीं होती। धोखाधड़ी की शिकार दर्जनभर महिलाएं पखवाड़े भर से सुमेरपुर थाने में फेरी लगा रही है लेकिन पुलिस है कि मुकदमा ही दर्ज नहीं कर रही। बाहुबलियों की ओर से आंखों के सामने प्लॉट हथियाते देख गरीब पीड़ितों के रो-रोकर हाल बेहाल है। अधिकांश पीड़ित शिवगंज-सुमेरपुर क्षेत्र के निवासी हैं।

पाई-पाई जोडक़र सूरज, ममता, सुशीला जैसी सैकड़ों महिलाओं ने जवाईबांध रोड स्थित पट्टाशुदा आवासीय कॉलोनी विनायक विहार में 9-10 साल पहले प्लॉट खरीदे। अब पता चला कि उनके प्लॉटों पर कोई और कब्जा कर हथियाने की कोशिश कर रहा है तो बड़ी संख्या में पीड़ित लोग कॉलोनी में पहुंच गए। पीड़ितों ने कहा कि उन्होंने तो इसे 9-10 साल पहले खरीदी थी इसके पटटाशुदा रजिस्ट्री भी है।

कागज दिखाने पर भी बाहुबली नहीं माने और तारबंदी कर दी। पीड़ितों ने कहा कि हम थाने में शिकायत करेंगे? तो वे बोले-कहीं पर भी चले जाओ-कुछ नहीं होने वाला। हमारी ठेठ ऊपर तक पहुंच है। इसके बाद पीड़ित जब थाने पहुंचे तो वहां भी उनकी सुनवाई नहीं हुई। पखवाड़े से पुलिस मामला ही दर्ज नहीं कर रही।

थानेदार रामेश्वर भाटी की पत्रिका से बातचीत

पत्रिका: विनायक विहार में सैकड़ों गरीबों के साथ धोखाधड़ी हो गई। प्लॉट हड़प लिए और आप मुकदमा दर्ज नहीं कर रहे?

थानेदार: जमीन मालिक की मौत हो गई, अब हम क्या कर सकते हैं?

पत्रिका: मालिक विक्रमजीत गर्ग तो जिन्दा है आप उसके खिलाफ मामला दर्ज क्यों नहीं कर रहे?

थानेदार: ऐसा है पिछले दिनों एक महिला ने परिवाद दिया था। उसे जांच के लिए रखा है।

पत्रिका: पुलिस मुख्यालय के साफ निर्देश है कि कोई भी पीड़ित यदि फरियाद लेकर आता है तो उसका तत्काल मुकदमा दर्ज होना चाहिए। फिर यहां मुकदमा दर्ज क्यों नहीं हो रहा?

थानेदार: मैं दिखवाता हूं….

इतना कहने के बाद थानेदार भाटी ने फोन काट दिया।

यह है मामला…

आरोप है कि जवाईबांध रोड स्थित विनायक विहार में दस साल पहले खरीदे गए भूखंडों को उसके मालिक पंजाब के मुक्तसर जिले के गिदड़वाहा निवासी जीसीए मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी के विक्रमजीत गर्ग पुत्र मथुरादास की ओर से दो बार बेचान कर धोखाधड़ी की है। धोखाधड़ी की शिकार चांदाणा निवासी सूरजकंवर, शांतिकंवर, उमरावकंवर, हवनकंवर, नारलाई निवासी ममता, सुशीलाकंवर, शैतानसिंह समेत बीसियों जने करीब एक पखवाड़े से सुमेरपुर थाने के चक्कर काट रहे हैं लेकिन थानेदार है कि मुकदमा ही दर्ज नहीं कर रहे। जैसा कि सूरजकंवर बताती हैं कि पुलिस वाले हमारा मुकदमा दर्ज नहीं कर रहे। जब भी थाने जाते हैं तब थानेदार टरकाकर वापस भेज देते हैं कि तुम्हारा मुकदमा दर्ज नहीं होगा। ठीक ऐसा ही हवनकंवर, ममता, सुशीला, शैतानसिंह समेत बीसियों लोगों का आरोप है कि थाने में उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही।



Source: Sirohi News