अनूठी पहल… रतनगढ़ स्कूल में खुला जिले का पहला मिनी स्टेशनरी बैंक

सिरोही. स्कूलों में विद्यार्थियों को हर संभव सहयोग व सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए शिक्षक हमेशा तत्पर रहते हैं ताकि शिक्षा से वंचित बालक-बालिकाओं का ध्यान स्कूल की तरफ बढ़े। हालांकि शिक्षा विभाग की ओर से समय-समय नवाचार किए जाते हैं। योजनाओं के क्रियान्वयन में शिक्षकों की अहम भूमिका रहती है।
कुछ ऐसी ही पहल करते हुए राजकीय प्राथमिक विद्यालय रतनगढ़ में सोमवार को जिले का पहला मिनी स्टेशनरी बैंक स्थापित किया गया। इसमें प्रधानाध्यापक का सहयोग भी रहा। इससे जरूरतमंद विद्यार्थियों को भामाशाहों के सहयोग से स्टेशनरी सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि अभिभावकों पर आर्थिक भार नहीं पड़े। सोमवार को रतनगढ़ स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किया गया।
प्रधानाध्यापक छगनलाल मेघवाल ने बताया कि गोपाल भाई वलदरा के सहयोग से मिनी स्टेशनरी बैंक की स्थापना की है। सभी बच्चों को कॉपी, पेन, पेंसिल, स्लेट, रबड़ आदि सामग्री बांटी गई।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पीईईओ जयप्रकाश जांगिड़ थे व अध्यक्षता गोपाल भाई ने की। मुख्य अतिथि पीईईओ जयप्रकाश जांगिड़ ने कहानी के माध्यम से छात्रों को ईमानदारी, सदाचार एवं रोजाना अध्ययन करने का आह्वान किया। कार्यक्रम के दौरान देवीसिंह, शिक्षक मुनेन्द्र कुमार, दशरथ कुमार, मुंगी देवी, रवीना कुमारी, महेन्द्र परमार आदि मौजूद थे।



Source: Sirohi News