जहरीले सर्प के काटने से एक महिला की मौत

शिवगंज. राजस्थान में पाए जाने वाले सबसे विषैले सर्प में से एक कॉमन करैत (जिसे साइलेंट किलर भी कहते हैं) के काटने से गणेश नगर क्षेत्र में एक महिला की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार गणेश नगर में अपने परिवार के साथ निवास करने वाली दरिया देवी पत्नी रूपाराम भील सुबह के समय करीब छह बजे हमेशा की तरह अपने घर में झाडू निकाल रही थी। इसी समय घर में बने चबूतरे के पास बिल में से आकर किसी जीव ने उसे काटा और पुन: बिल में छिप गया। जिससे पहले-पहल यह पता नहीं पाया कि आखिर किस जीव ने दरिया देवी को काटा है। परिजनों ने सोचा कि कोई छोटा मोटा जीव होगा उसने काट लिया होगा लेकिन कुछ ही देर में दरिया देवी की हालत बिगडऩे लगी। जिस पर उसे परिजन राजकीय अस्पताल लेकर गए। जहां उपचार के बाद भी राहत नहीं मिली तो उसे भगवान महावीर अस्पताल लेकर गए। इस बीच परिजनों ने इस बात की आशंका व्यक्त की कि संभव है उसे सांप ने काट लिया हो। इस आशंका को ध्यान में रखते हुए परिजनों के आग्रह पर चिकित्सकों ने सर्पदंश का उपचार शुरू किया तब तक काफी देर हो चुकी थी। महिला की हालत ज्यादा बिगडऩे पर उसे पालनपुर रेफर कर दिया गया लेकिन दरियादेवी ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।
फिर सर्पदंश का पता चला..
परिजनों ने यह जानने के लिए कि कौनसे सांप अथवा जीव ने उसे काटा है। घर आकर वहां का चबूतरा खोद दिया। चबुतरा खोदते ही सांप तेजी से बाहर निकला और घर के भीतर चला गया जहां शोक संतप्त परिवार के लोग बैठे थे। इस बीच लोगों ने सांप को मार डाला। सूचना मिलने पर स्नेक लवर अशोक सोनी भी मौके पर पहुंचे तथा घटना के बारे में जानकारी जुटाई।
सबसे विषैले सांप के काटने से हुई मौत
अशोक सोनी ने बताया कि यह राजस्थान में पाए जाने वाले सांपों में सबसे अधिक विषैला कॉमन करैत सांप है। आदिवासी भाषा में इसे लोयारी चितरी कहा जाता है। जो कोबरा सांप से भी दुगना विषैला होता है।
परिजनों ने की मुआवजे की मांग
सांप के काटने से दरिया देवी की हुई मौत के मामले में भील समाज के लोगों ने परिवार के लोगों को मुआवजा दिलवाने की प्रशासन से मांग की है। मृतका का परिवार गरीब परिवार की श्रेणी में है उसका पति मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण करता है। दरिया देवी के चार पुत्र पुत्री है और अब उन्हें संभालने की सारी जिम्मेदारी रूपाराम पर आ गई है। दरिया देवी के पुत्र व पुत्री को रो-रोकर बुरा हाल हो रहा है।



Source: Sirohi News