VIDEO शिवगंज पालिका की बैठक : आरक्षित को पन्द्रह सौ व अनारक्षित वर्ग को तीन हजार प्रतिदिन में मिलेगा अंबेडकर भवन

शिवगंज. पालिका सभागार में रविवार को पालिकाध्यक्ष पुष्पादेवी सैन की अध्यक्षता तथा विधायक संयम लोढ़ा के आतिथ्य में विशेष बैठक हुई। इसमें अंबेडकर भवन का किराया आरक्षित वर्ग के लिए एक हजार 500 तथा अनारक्षित के लिए 3 हजार रुपए निर्धारित किया।
अधिशासी अधिकारी अरुण शर्मा ने सदस्यों के समक्ष गत बैठक की कार्यवाही का पठन किया। बैठक में पालिका की ओर से वसूले जाने वाले संपत्ति अंतरण शुल्क के निर्धारण पर विचार विमर्श किया। इसमें सदस्यों को बताया कि पालिका की ओर से यह शुल्क पांच प्रतिशत लिया जा रहा है, जिसे घटाकर एक फीसदी करने का निर्णय किया। मीणा समाज का सभा भवन बनाने के लिए सहमति व्यक्त की।
विधायक संयम लोढ़ा ने बताया कि टाउन हॉल के पास आवंटित भूमि पर नया भवन बनाने, कोर्ट के पास इंडोर स्टेडियम निर्माण के लिए डीपीआर तैयार करवाने तथा मौजूदा पार्षदों के वार्डों में विकास के एक-एक कार्य और पालिका प्रशासन की ओर से कवि सम्मेलन का प्रस्ताव लिया गया।
इनकी रही मौजूदगी
कांग्रेस के महेन्द्र वाघेला, प्रकाश मीना, अब्बास अली, अल्पेश माली, निर्दलीय पार्षद झंकारसिंह राणावत, भाजपा के पालिका उपाध्यक्ष मनीष सर्राफ, बरखा आर्य, उमादेवी, सीमा देवी, लेहरी देवी,अशोक कुमावत, सुरेश कुमार तथा इन्द्रा अहीर मौजूद रहे।
निर्देशों की अवहेलना
पालिका की ओर से विधायक लोढ़ा के मुख्य आतिथ्य में अंबेडकर भवन का लोकार्पण किया गया। इसमें सांसद देवजी पटेल को आमंत्रित नहीं करने पर भाजपा जिलाध्यक्ष नारायण पुरोहित ने पार्षदों को बैठक का बहिष्कार करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए भाजपा नगर अध्यक्ष प्रकाश भाटी को पाबंद किया था, लेकिन जिलाध्यक्ष के निर्देशों की अवहेलना करते हुए सात पार्षदों ने बैठक में भाग लिया।

बीपीएल परिवारों को मिलना चाहिए था लाभ
अंबेडकर भवन में आरक्षित और अनारक्षित वर्ग के लिए अलग किराया निर्धारित करने के बजाय गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को किराया राशि में कमी करनी चाहिए थी तभी सही मायने में इस भवन के निर्माण का उद्देश्य पूर्ण हो सकता था।
– लक्ष्मण परिहार, पार्षद, नगर पालिका शिवगंज

राजनीतिक लाभ की कोशिश
पूर्व पालिकाध्यक्ष देवराज अग्रवाल के कार्यकाल के दौरान आयोजित बोर्ड की बैठक में संपत्ति अंतरण शुल्क पांच प्रतिशत वसूलने का प्रस्ताव लिया गया था। अब नगर पालिका चुनाव को देखते हुए इसे कम कर राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश की जा रही है। इसके अलावा नगर पालिका भवन तथा स्टेडियम के लिए पूर्व में बैठक में डीपीआर बनाने के प्रस्ताव लिए जा चुके हैं।
– अशोक अग्रवाल, पार्षद नगर पालिका, शिवगंज

जिलाध्यक्ष को करेंगे रिपोर्ट
पार्टी के जिलाध्यक्ष के निर्देश के बाद मैंने पार्षदों को बैठक में भाग नहीं लेने के लिए व्हीप जारी कर दिया था। इसके बावजूद सात पार्षदों ने बैठक में भाग लिया। इसकी रिपोर्ट जिलाध्यक्ष को की जाएगी। इनके विरुद्ध कार्रवाई का निर्णय लेना उनके क्षेत्राधिकार में है। उन सभी पार्षदों के खिलाफ की जाए जो पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त हैं।
-प्रकाश भाटी, नगर अध्यक्ष, भाजपा



Source: Sirohi News