घी में मिलावट का अंदेशा, 29 पीपों व दो ड्रमों में भरा 600 किलो घी जब्त, जांच के लिए सेम्पल भेजे जोधपुर

सिरोही जिले में दांतराई कस्बे के आमलारी रोड स्थित दूध डेयरी के नाम से संचालित फर्म पर मिलावटी घी का अंदेशा होने की सूचना पर पुलिस व खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने छापा मारकर कार्रवाई करते हुए मौके से करीब 600 किलो घी जब्त किया है। जांच के लिए घी के सेम्पल लेने के बाद घी पुलिस को सुपुर्द कर दिया। हालांकि जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

पुलिस ने बताया कि दांतराई गांव स्थित वर्षा डेयरी के नाम से संचालित फर्म पर पीछे बने कमरे में संचालनकर्ता मुकेश विश्नोई के द्वारा घी को रखा हुआ था। सूचना पर रेवदर थानाधिकारी सहदेव चौधरी, कांस्टेबल प्रकाश कुमार, हरिसिंह मौके पर पहुंचे और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को इसकी जानकारी दी। सूचना पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी दिलीप सिंह यादव मौके पर पहुंचे तो अलग-अलग दो ड्रमों व बिना ब्रांड के डिब्बों में घी मिला। देर रात करीब चार घंटे चली कार्रवाई में घी के नमूने लिए जो जांच के लिए भिजवाए जाएंगे। साथ ही बरामद हुए घी को मौके पर मौका फर्द बनाकर रेवदर थाने के मालखाने में रखवाकर सील कर दिया गया है। अब जांच रिपोर्ट के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

29 डिब्बे व दो ड्रम में भरा मिला घी, किया सीज

अधिकारियों के मुताबिक हालांकि डेयरी मालिक ने मलाई को एकत्रित कर उससे घी तैयार करने के बाद आसपास के गांवों व मिठाई की दुकानों पर सप्लाई करने की बात कही है, लेकिन जांच रिपोर्ट आने का इंतजार है। टीम को मौके पर 29 डिब्बे व दो खुले पडे ड्रमों में घी भरा हुआ मिला। साथ ही अन्य खाली डिब्बे भी बिना कंपनी ब्रांड स्टीकर के पड़े हुए मिले।

मिलावट का जताया अंदेशा

मौका फर्द में बरामद डिब्बों व ड्रमों पर कोई कंपनी का लेबल नहीं होने से प्रथम दृष्टया मिलावट का अंदेशा जताया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी दिलीप सिंह यादव ने बताया कि घी की फुटकर बिक्री का लाइसेंस मुकेश बिश्नोई के नाम से लिया गया मिला है, लेकिन घी के लिए गए नमूने की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही अग्रिम कार्रवाई होगी।

मिलावट का अंदेशा होने पर कर सकते हैं शिकायत

खाद्य सुरक्षा अधिकारी यादव ने कहा कि लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। मिलावट का अंदेशा होने पर पुलिस, खाद्य विभाग व जिला कलक्टर कार्यालय में शिकायत दर्ज करवा सकते है।

इनका कहना है-
पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी। जिसके आधार पर मौके पर पहुंचकर घी को बरामद कर सेम्पल लिए है। फिलहाल बरामद घी को मालखाना रेवदर थाने में रखवाया गया है। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद आगे कार्रवाई होगी।
—दिलीप सिंह यादव , खाद्य सुरक्षा विभाग अधिकारी सिरोही



Source: Sirohi News