राजस्थान में यहां चल रहा था शराब में मिलावट का गोरखधंधा, मिलावट के बाद लगाते नकली ढक्कन, तीन आरोपी गिरफ्तार

राजस्थान के सिरोही जिले में लाइसेंसधारी शराब की दुकानों पर शराब की बोतलों में मिलावट करने का गोरखधंधा चल रहा है। आबकारी विभाग की टीम ने लोकसभा चुनाव को लेकर आबकारी दुकानों का निरीक्षण किया पिण्डवाड़ा व सरुपगंज क्षेत्र में दो लाइसेंसधारी दुकानों पर शराब में मिलावट करने के खेल का भंडाफोड़ हुआ।

इस पर आबकारी विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए बड़ी संख्या में शराब में पानी मिलाने के बाद पैक करने के लिए रखे नकली ढक्कन, मिलावटी तैयार देशी शराब व हॉलोग्राम की शराब की पेटियां बरामद की है। आबकारी दल ने इस मामले में पिण्डवाड़ा व न्यू धनारी की दुकानों से तीन जनों को गिरफ्तार भी किया है।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी सिरोही के निर्देश पर जिला आबकारी अधिकारी अजय जैन के नेतृत्व में सहायक आबकारी अधिकारी सैयद बषारत अली व शिवनारायण चौधरी सहित आबकारी टीम ने जिले में कम गुणवत्ता वाली मदिरा के संबंध में मिली शिकायतों को लेकर आबकारी वृत सिरोही, रेवदर तथा आबूरोड में मदिरा दुकानों का गुरुवार को आकस्मिक निरीक्षण किया।

पिण्डवाड़ा में शराब में मिला रहे थे पानी, 500 नकली ढक्कन बरामद, दो गिरफ्तार

जिला आबकारी अधिकारी अजय जैन ने बताया कि आबकारी निरीक्षक वृत सिरोही आशीष शर्मा तथा लेखराज प्रहराधिकारी सिरोही ने मय जाब्ता नगरपालिका पिण्डवाड़ा में वॉलकेम चौराहे स्थित पिण्डवाड़ा दुकान नंबर 1 पर जांच की। जहां मदिरा दुकान में मौजूद कमल सिंह राजपूत निवासी गडरा रोड बाडमेर देशी मदिरा में पानी मिलाकर वापस रिफिलिंग करते हुए पाया गया। उसके पास में करीब 500 नकली ढक्कन आरएसजीएसएम 40 यूपी लिखे हुए मिले। मदिरा दुकान पर देशी मदिरा में पानी मिलाकर तैयार की गई 10 पेटी मदिरा भी बरामद की गई।

दुकान में मौजूद सेल्समैन कुलदीप सिंह से पूछताछ करने पर उसने बताया कि कमल सिंह शराब में पानी मिलाने का कार्य करता है तथा अन्य सेल्समैन गुरमीत सिंह पुत्र बलविन्दर सिंह निवासी हरियाणा नकली ढक्कन उपलब्ध कराता है और वह उक्त मदिरा ग्राहकों का बेचता है। टीम ने पानी मिलावट की गई शराब व नकली ढक्कन कब्जे में लेकर कमल सिंह व सैल्समैन कुलदीप सिंह को गिरफ्तार किया। साथ ही मदिरा दुकान को सीलचिट किया है। अन्य सेल्समैन गुरमीत सिंह पुत्र बलविन्दर सिंह निवासी हरियाणा मौके से फरार हो गया।

नई धनारी में भी मिलावट का खेल, 1150 नकली ढक्कन बरामद, सेल्समैन गिरफ्तार
इसी प्रकार आबकारी निरीक्षक वृत आबूरोड रविन्द्र प्रताप सिंह व प्रहराधिकारी आबकारी थाना सिरोही लेखराज गहलोत ने मय जाब्ता मदिरा दुकान नई धनारी का आकस्मिक निरीक्षण किया। यहां सेल्समेन राजुसिंह पुत्र वचनसिंह निवासी झुंझनू मिला, जिससे पूछताछ करने पर उसका नौकरनामा नहीं मिला। उसने बताया कि गुरमीत सिंह पुत्र बलविन्दर सिंह निवासी हरियाणा द्वारा नकली ढक्कन उपलब्ध कराए जाते है। जिससे मिलावटी शराब बनाई जाती है।

यहां से भी टीम ने करीब 1150 नकली ढक्कन देशी व अंग्रेजी शराब की बोतलों के बरामद किए। साथ ही मदिरा दुकान में पुरानी बिना हॉलोग्राम की 85 पेटी देशी शराब व 10 संदिग्ध पव्वे अंग्रेजी शराब के भी बरामद किए गए। साथ ही 5 लीटर अंग्रेजी शराब प्लास्टिक बोतलों में भरी हुई बरामद की। टीम ने सेल्समैन को गिरफ्तार कर मदिरा दुकान को सीलचिट किया।

आबूरोड में भी कार्रवाई

देवाराम चौधरी प्रहराधिकारी आबकारी थाना आबूरोड द्वारा ग्राम पेशुआ में विष्णुदान के कब्जे से 46 पव्वे देशी मदिरा के बरामद होने से आबकारी थाना आबूरोड में प्रकरण पंजीकृत किया गया। इसी प्रकार आबूरोड में रेलवे पुलिस आबूरोड द्वारा चार बैग में रखी व्हीस्की के 288 पव्वे, वोडका के 180 पव्वे बरामद कर प्रकरण दर्ज किया।

लाइसेंस निलंबित, निरस्त की होगी कार्रवाई
जिला आबकारी अधिकारी अजय जैन ने बताया कि पिण्डवाड़ा व न्यू धनारी में पकडी गई मिलावटी शराब के मामले में दोनों के लाइसेंस 7 दिन के लिए निलंबित कर दिए हैं। आगे लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।



Source: Sirohi News