Rajasthan News : स्कूलों के पहली से पांचवीं तक के 76 हजार 763 बच्चों को मिलेगा ऐसा बड़ा तोहफा कि खुशी से झूम उठेंगे

भरत कुमार प्रजापत
राजकीय विद्यालय में पढऩे वाले विद्यार्थियों का प्रारंभिक स्तर मजबूत करने, बच्चों को खेल और गतिविधि आधारित सीखने के साथ भयमुक्त और सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए राजकीय विद्यालयों में पहली से पांचवीं तक पढऩे वाले सभी विद्यार्थियों को कला किट वितरण किए जाएंगे। जिलेभर के 76 हजार 763 विद्यार्थी इससे लाभांवित होंगे। कला किट में स्क्रेप बुक, स्केच बुक, कलरिंग बुक, क्रेयोन्स, पेन्सिल कलर, पेन्सिल, शॉर्पनर, रबड़, स्टेन्सिल शामिल है। इसके लिए कक्षा 1 से 5 में अध्ययन करने वाले बालक-बालिकाओं के नामांकन के आधार पर प्रति बालक-बालिकाओं 100 रुपए स्वीकृत किए हैं।

नई शिक्षा नीति 2020 में प्रारंभिक स्तर पर बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान की समझ पर बल दिया गया है। जिसमें प्राथमिक शिक्षा को एक मजबूत बुनियाद के रूप में स्वीकार किया गया है। इसमें इस बात की भी अनुशंषा की गई है कि बच्चों को खेल और गतिविधि आधारित सीखने के साथ भयमुक्त और सुरक्षित वातावरण मिले।

अध्ययन के प्रति विद्यार्थियों का बढ़ेगा रुझान
वार्षिक कार्ययोजना 2023-24 में फाउण्डेशन लिट्रेसी एवं न्यूमरेसी (निपुण भारत) के अंतर्गत बालक-बालिकाओं को गतिविधि आधारित गुणात्मक शिक्षा एवं सृजनात्मक कार्य को बढ़ावा देने के लिए कला किट के लिए राशि अनुमोदित की गई है। विद्यार्थियों का शिक्षण से जुड़ाव, प्रभावी अधिगम एवं अधिकाधिक अभ्यास के अवसर प्राप्त हो सके। इसके लिए कक्षा 1 से 5 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के सीखने को सरल, सहज, रोचक, आनन्ददायी गतिविधि आधारित बनाने के लिए कला किट उपलब्ध कराई जा रही है।

जिला समग्र शिक्षा कार्यालय को कला किट के लिए राशि की स्वीकृति प्राप्त होने पर अविलम्ब ब्लॉक के माध्यम से विद्यालयों को कला किट के लिए राशि के उपयोग की स्वीकृति जारी की जाएगी। विद्यालय को कला किट राशि की स्वीकृति प्राप्त होते ही एसएमसी व एसडीएमसी में प्रस्ताव लेकर सामग्री क्रय की जाएगी।

फैक्ट फाइल…
-कक्षा पहली : 10909

-कक्षा दूसरी : 14593

-कक्षा तीसरी : 15701

-कक्षा चौथी : 16081

-कक्षा पांचवीं : 16410

कला किट वितरण करने का मुख्य उद्देश्य
-कला के माध्यम से विद्यार्थियों में सीखने के प्रति रूचि उत्पन्न करना

-विद्यार्थियों में क्रियात्मक व सृजनात्मक कौशलों का विकास करना

-विद्यार्थियों में उत्पन्न हुए अधिगम अंतराल को कम करना -स्वयं करके ज्ञान सृजन के अवसर उपलब्ध करना

-गतिविधि आधारित शिक्षण के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराना

पहलीं से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को मिलेगा कला किट
वार्षिक कार्य योजना 2023-24 में बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान अंतर्गत प्राथमिक शिक्षा में गतिविधि आराधारित गुणात्मक शिक्षा एवं मूल्यांकन को बढ़ावा देने के लिए कला किट की राशि दी गई है। जिससे कक्षा 1 से 5 के विद्यार्थियों के सीखने को सरल, सहज, रोचक व आनन्दायी बनाया जा सके। सिरोही में राजकीय विद्यालय के पहली से पांचवीं तक के 76 हजार 763 विद्यार्थियों को कला किट मिलेगा। इनामुल हक कुरैशी, प्रभारी व कार्यक्रम अधिकारी समसा सिरोही



Source: Sirohi News