माउंट आबू में बदलने लगी मौसमी फिजां, घूमने का आनंद ले रहे सैलानी

पर्यटन स्थल माउंट आबू की हसीन वादियों में न्यूनतम तापमान में अब धीरे-धीरे बढोतरी होने से सर्दी विदाई लेने लगी है। यहां सवेरे-शाम पड़ रही गुलाबी सर्दी का देश-विदेश से आए पर्यटक खासा आनंद ले रहे हैं। अब यहां सुबह शाम को सर्दी और दिन में धूप खिलने से गर्मी का एहसास होने लगा है। इससे पर्यटक बदले मौसम का आनंद ले रहे हैं।

रविवार को न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने से तापमापी का पारा आठ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं अधिकतम तापमान में भी एक डिग्री सेल्सियस का इजाफा होने से तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे सर्दी का असर कम रहा।

सवेरे पर्यटकों ने सूर्याेदय के समय गुलाबी सर्दी के बीच सड़कों व बाजारों में चहलकदमी करते हुए प्राकृतिक सौंदर्य को निहारते हुए भ्रमण का आनंद लिया। दिन में सूरज ने भी अपना रंग दिखाना आरंभ कर दिया है, जिसके चलते दोपहर के समय के धूप के तेवर तीखे रहने से लोगों को छांव का सहारा लेते देखा गया। दर्शनीय स्थलों का दीदार करने आए सैलानियों ने क्षेत्र के आध्यात्मिक संग्रहालय, ओम शान्ति भवन, भारत माता नमन स्थल, शंकरमठ, अधरदेवी, देलवाड़ा जैन मंदिर, अचलगढ़, पीसपार्क, गुरुशिखर से लेकर विभिन्न स्थलों का अवलोकन कर पर्यटन यात्रा के हसीन लम्हों को कैमरे में कैद किया।

सवेरे छाया रहा कोहरा
सवेरे यहां माउंट की वादियों में कोहरा छाया रहा, जो दिन चढ़ने के साथ ही छंट गया। सवेरे सर्दी के चलते लोगों ने ऊनी कपड़ों का सहारा लेकर ही दिनचर्या आरंभ की। चाय की चुस्कियों के साथ अलाव भी तापे। दिन चढ़ने के बाद धूप खिलने पर लोगों ने धूप सेंकने का आंनद लिया। सवेरे बादलों के बीच से उगते सूरज का मनमोहक नजारा भी भ्रमणकारियों के आकर्षण का केंद्र बना रहा। पर्यटकों ने दिन में सामान्य परिधानों में दर्शनीयस्थलों का अवलोकन करते हुए आबू भ्रमण को यादगार बनाया।



Source: Sirohi News