माउंट आबू में सर्दी से मिली आंशिक राहत, न्यूनतम तापमान नौ डिग्री

पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू की वादियों में न्यूनतम तापमान आए उछाल के चलते लोगों ने सर्दी से राहत की सांस ली। सवेरे आसमान में बादलों के छाने से ठंडक बनी रही। बादलों के बीच से उगते सूरज का मनभावन दृश्य भी आकर्षण का केंद्र बना रहा। दिन चढ़ने के बाद छाया कोहरा धीरे-धीरे गायब हो गया।

पहाड़ों पर छाई रही धुंध
पहाड़ियों में हल्की धुंध भी छाई रही। सोमवार को न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने से तापमापी का पारा नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सर्दी के तेवर ढीले पड़ने पर लोगों की दिनचर्या व व्यापारिक गतिविधियां समय पर आरंभ हुईं। अधिकतम तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से तापमापी का पारा 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूर्वाह्न तक सूरज और बादलों के बीच आंखमिचौनी का खेल चलता रहा। दोपहर में बादलों के छंट जाने से आसमान साफ हो गया।

यह भी पढ़ें- मावठ से खेतों में सिंचाई पानी की कमी होगी दूर, आज खिली धूप

बरसात से आसमां हुआ साफ
बता दें कि प्रदेश में 3 फरवरी को एक अति सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कई हिस्सों में मावठ हुई। कहीं कहीं एक इंच से अधिक पानी बरसा। बरसात की वजह से आसमां में निलंबित धूल, कार्बन सहित अन्य धातु कण और हानिकारक गैसों के कण पानी के साथ बह गए। इससे हवा काफी शुद्ध हो गई। अधिकांश हिस्सों में एक्यूआई 100 के आसपास आ गया यानी सांस लेने के लिए लोगों को शुद्ध हवा मिल सकी। धौलपुर में सर्वाधिक एक्यूआई 174 रिकॉर्ड हुआ।

यह भी पढ़ें- मावठ से कहीं खिली सरसों, कहीं हवा से पसरी गेहूं की फसल



Source: Sirohi News