सिरोही की डिम्पल बनना चाहती थीं 'लड़का', फिर दो साल बाद उठाया हैरान कर देने वाला कदम

सिरोही। इंसानों के दिमाग में ये ख्याल आये कि काश वह लड़का होता या लड़की होती तो ये आमतौर पर साधारण बात मानी जाता है, लेकिन इस ख्याल के बाद लोग अपना जेंडर चेंज करवाने डॉक्टरों के पास पहुंच जाए, तो यह हम इंसानों को चैंकाती जरूर है। ऐसा ही एक हैरान कर देने वाला मामला राजस्थान के सिरोही जिले के रेवदर उपखंड क्षेत्र के खाण गांव का है। जहां डिम्पल अपने परिवार में लड़की स्वरूप जन्म लेती है। लेकिन एक वक्त आते-आते उसे लड़कों का वेश-भूषा व स्वरूप भाने लगता है। जिसके बाद, डिम्पल, लड़का कैसा बना जाये इसके बारे में जानकारियां इक्ठ्ठी करनी शुरू करती हैं। दो सालों की रिसर्च, जानकारियों व विशेषज्ञों से पूछताछ के बाद दिल्ली स्थित एक निजी अस्पताल में जेंडर बदलवाने का फैसला करतीं है। डॉक्टर ऑपरेशन करते हैं। जिसके पश्चात सफलतापूर्वक डिम्पल राज अब ‘दीपराज’ बन जाता है।

डिम्पल उर्फ दीपराज एक प्रसिद्ध लोक भजन गायिका हैं। सुरीली आवाज के दम पर गायन के क्षेत्र में कम समय में ही उसने अपनी अलग ही पहचान बनाई है। राजस्थान सहित महाराष्ट्र, मद्रास, तेलगांना, गुजरात सहित अनेक राज्यों में डिम्पल अपनी गायन प्रस्तुति के लिए जाती है। अब अपना जेंडर बदलाकर डिम्पल उर्फ दीपराज फिर सुर्खियों में हैं।

यह भी पढ़ें : दुनिया के 10 अजीबो-गरीब कानून, जिन्हें पढ़कर आप भी हंसते-हंसते हो जाएंगे लोटपोट

डिम्पल बताती हैं कि लड़कों जैसा रहने का शौक उन्हें बचपन से था। लड़कों की तरह कपडे पहनना, हेयरस्टाइल रखना आदि उनकी दिनचर्या में शामिल थे। डिम्पल का कहना है कि अगर उसे लड़की की तरह कहकर कोई बुलाता था तो उसे अच्छा नहीं लगता था। भजन गायन के दौरान भी वह लड़कों के कपड़े पहनकर भजन गाया करती थी। जिससे भजन पार्टी द्वारा कई बार उन्हें लड़की की ड्रेस पहनकर आने के लिए कहा लेकिन वह इसे मानने से इनकार कर देती।

परिवार से अनुमति मिलने में लगे 2 साल

बचपन से ही लड़का बनने की शौकिन डिम्पल बताती है कि इसके लिए उन्हें अपने परिवार को मनाने में दो साल लगे। उन्होंने बताया कि जब मेडिकल साइंस के बारे में जाना तो पता चला कि अपना जेंडर बदलकर लड़की से लड़का बना जा सकता है। जिसके बाद उन्होंने जेंडर बदलने की बात अपने परिवार से की। परिवार ने उनकी बात को नकार दिया। हालांकि, वह लगातार इसको लेकर परिजनों से च्रर्चा करती रहीं, कई बार कहासुनी और लड़ाई-झगड़ा भी हुआ, लेकिन 2 साल तक अपनी जिद पर पड़े रहने के कारण परिवार ने बात मान ली और अनुमति दे दी।

सर्जरी के बाद सुर्खियों में डिम्पल

डिम्पल, जो अब दीपराज बना है वह बताता है कि मैं बहुत खुश हूं। जो शरीर चाहिए था वह मिल गया है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि सर्जरी के बाद का समय कठिन था। डॉक्टरों की निगरानी में रहा। यह ऑपरेशन सफल रहा। अब, पूर्ण रूप से स्वस्थ होने के बाद वह अपने घर आ चुके हैैं। उनकी आगे भी इच्छा है कि उनको जो डिम्पल राज के नाम से पहचान मिली थी अब लोग दीपराज के नाम से भजनों के माध्यम से पहचान बनाने में सहयोग करें।



Source: Sirohi News