हाड़ कंपकंपा देने वाली ठंड से जनजीवन प्रभावित, न्यूनतम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस, यहां बिछी बर्फ की चादर

Cold Waves : नेटवर्क पर्वतीय पर्यटन स्थल में माउंट आबू में लंबे समय से पारा जमाव बिंदू व उससे नीचे रहने से हाड़ कंपकंपा देने वाली ठंड ने जनजीवन झकझोर कर रख दिया है। देश-विदेश से आए होटलों में ठहरे सैलानी सर्दी से बचाव की जुगत में सवेरे दिन चढऩे तक रजाइयों में ही दुबके रहे। साथ ही सर्दी से बचाव के लिए जगह-जगह लोग अलाव तापते नजर आए।

बिछी बर्फ की चादर

खुले ग्राउंड, बाग-बगीचों में खिले फूलों, सोलर प्लेटों, रात को खुले में खड़े वाहनों की छतों, पेड़-पौधों के पत्तों, घास पर सवेरे बर्फ की परत जमी देखी गई। सवेरे- शाम सर्दी के तेवर तीखे रहे। दिन में आसमान साफ रहने से लोगों को धूप सेवन का आनंद लेते देखा गया।

अलाव तापने का क्रम जारी

सर्द हवा ने लोगों को भारी भरकम ऊनी कपड़ों में लिपटने को बाध्य कर दिया। शाम ढलते ही लोग जल्दी ही घरों व होटलों में दुबक गए। ठिठुराती ठंड से निजात पाने को जगह-जगह चाय की चुस्कियों के साथ अलाव तापने का क्रम जारी रहा। ठंड के चलते दूरदराज उत्तरज, शेरगांव, अनादरा समेत विभिन्न गांव के ग्रामीणों को सब्जियां, दूध आदि शहर तक पहुंचने में भारी परेशानियां झेलनी पड़ी। सवेरे वाहनचालकों को वाहन स्टार्ट करने की जद्दोजहद में धक्का परेड करते देखा गया।

व्याधियों से लोग हुए परेशान- मौसम के बदलते मिजाज को लेकर मौसमी व्याधियों सर्दी, बुखार, जुकाम, खांसी आदि से लोगों को परेशान होते देखा गया। मरीजों को स्वास्थ्य केंद्रों के बाहर अपने स्वास्थ्य की जांच को लेकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करनी पड़ी।

cold_wave_in_maunt_abu_1.jpg

यह रहा जनवरी महीने का न्यूनतम तापमान

एक जनवरी को 0, दो को (-1), 3 को (-2), 4 को 0, 5 को (-3), 6 को 0.5, 7 को (-1), 8 को (-1), 9 को 3, 10 को 1.5, 11 को (-3), 12 को (-2), 13 को 2, 14 को 0, 15 को (-2.5), 16 को (-2), 17 को (-2), 18 को (-2), 19 को (-1), 20 को (-2), 21 को 2, 22 (-3), 23 को 0 व 24 को भी शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें : Weather Update : मौसम विभाग का नया अलर्ट, 25-26-27 जनवरी से पलटेगा मौसम



Source: Sirohi News