राजस्थान में यहां बजरी रॉयल्टी कर्मचारियों की गुंडागर्दी, अंधाधुंध दौड़ाई बोलेरो कैम्पर, दो बाइकों के मारी टक्कर

सिरोही जिले के अनादरा थाना इलाके में बजरी लीज समाप्त होने के बाद भी बजरी लीज़ धारक के कार्मिकों की सड़कों पर खुलेआम गुंडागर्दी देखने को मिल रही है। बजरी कार्मिक अपनी कैम्पर गाड़ियों को तेज रफ्तर से कस्बे में दौड़ाते हुए नज़र आ रहे है। बुधवार को सिरोड़ी कस्बे में रॉयल्टी धारक के कार्मिकों ने हाइवे पर कैम्पर गाड़ी को तेज गति से दौड़ाते हुए हाइवे किनारे स्थित होटल के बाहर खड़ी दो बाइकों को अपनी चपेट में ले लिया। कैम्पर के चपेट में आने से होटल के बाहर खडी बाइक क्षतिग्रस्त हो गई और सिरोड़ी निवासी उम्मेदराम चोटिल हो गए। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

घटना के दौरान मौके पर होटल के बाहर अन्य लोग भी बैठे हुए थे, जो तेज गति से आ रही कैम्पर गाड़ी को देखकर वहां से भाग निकले अन्यथा बड़ा हादसा घटित हो सकता था। ग्रामीणों ने बताया की पुलिस की शह से बजरी कार्मिकों का क्षेत्र में यहीं हाल है। ये आमजन में भय पैदा करते हैं।

आक्रोशित ग्रामीणों ने किया हाइवे जाम, पुलिसकर्मी बोले-नाथी का बाड़ा समझा है क्या
सिरोड़ी बस स्टैंड पर हुई घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने हाइवे पर बड़ी लकड़ियां व पत्थर डालकर जाम कर विरोध जताया। विरोध को देखते अनादरा थाना सीआई बंशीलाल मय जाब्ता मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी जुटाई। साथ ही हाइवे जाम कर रहे लोगों को धमका कर सड़क मार्ग से दूर किया। इधर, सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें हइवे जाम करने के दौरान एक हैड कांस्टेबल ग्रामीणों को धमकाते हुए कहता है अरे तो रोड जाम करोगे क्या.. इसके बाद में बोला की नाथी का बाड़ा समझा है क्या।

इस दौरान थानाधिकारी बंसीलाल, सरपंच ग्राम पंचायत सिरोड़ी शैतान सिंह, सरपंच ग्राम पंचायत उड़वारिया जेताराम चौधरी, गोवाराम देवासी, प्रवीण सिंह सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

लीज समाप्त होने के बाद भी वसूली

रेवदर उपखण्ड क्षेत्र में रॉयल्टी कार्मिकों का उत्पात बढ़ता जा रहा है। जबकि पुलिस व अन्य विभाग के अधिकारी मौन है। बजरी लीज समाप्त होने के बाद भी मनमानी हो रही है। बजरी रॉयल्टी के नाम पर खुली लूट मचा रहे है। पर्ची तो थमा रहे है और राशि भी ऐंठ रहे है, लेकिन पर्ची पर किसी तरह फर्म का नाम और राशि अंकित नहीं होती है। जिसकी लगातार शिकायतें भी की जा रही है, उसके उपरांत भी कार्रवाई अमल में नहीं लाई जा रही हैं। जिसके कारण इनके हौसले बुलंद होते जा रहे है। बुधवार को दांतराई व सिरोड़ी में दो घटनाएं भी सामने आई। इसके बावजूद कार्रवाई नहीं होना पुलिस पर भी सवाल खड़े कर रहा है।

इनका कहना है

रॉयल्टी समाप्त होने के बाद की कार्रवाई खनन विभाग की है और आज जो घटना हुई है, उनमें कार्रवाई की जा रही है।
ज्येष्ठा मैत्रेयी, पुलिस अधीक्षक, सिरोही

सिरोड़ी की घटना बहुत चिंताजनक है। सार्वजनिक स्थल पर सरेआम गुंडागर्दी देखने को मिल रही है, इससे लगता है कि बजरी माफियाओं में कानून का जरा भी डर नहीं है। वीडियो में दिख रहा है, और वहां से गुजर रहे लोगों ने भी आपबीती बताई है कि किस तरह से भागकर अपनी जान बचाई है। यह क्षेत्र बिलकुल शांतिप्रिय रहा है, इस प्रकार की गुंडागर्दी बिलकुल स्वीकार्य नहीं होगी। पुलिस प्रशासन को कड़ी से कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों का भी दायित्व है कि राजनीतिक संरक्षण प्राप्त बजरी माफ़िया पर नकेल कसे।
जेताराम चौधरी, सरपंच, ग्राम पंचायत उड़वारिया

सिरोड़ी में दिन दहाड़े हुई घटना लोगों को डराने वाली है। सिरोड़ी में आस-पास के गावों के लोगों का आवागमन होता रहता है। ऐसी सार्वजनिक जगह पर खुलेआम गुंडागर्दी होना चिंताजनक बात है। पुलिस को ऐसे लोगों को खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।
महेंद्र कुमार, सरपंच ग्राम पंचायत सनवाड़ा



Source: Sirohi News