वीकेंड पर माउंट आबू में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब

माउंट आबू(पाली). दीपावली का सीजन शुरू होने से पूर्व ही वीकेंड पर माउंट आबू में पर्यटकों का जनसैलाब उमड़ रहा है। माउंट आबू में शनिवार व रविवार को हजारों वाहनों से भारी संख्या में पर्यटक पहुंचे। हालांकि पिछले कई दिनों से माउंट आबू पर्यटकों से पूरी तरह गुलजार है, लेकिन पिछले 2 वर्षों की तुलना की जाए तो इस बार दीपावली की सीजन में सबसे बड़ी संख्या में पर्यटक माउंट आबू पहुंचने की सम्भावना है।

उधर, नवरात्रि की स्थापना से एक दिन पूर्व स्थापना के दिन वीकेंड पर अच्छी संख्या में पर्यटक पहुंचे। शनिवार को 1361 व रविवार को 719 वाहनों से हजारों पर्यटक पर्यटन नगरी पहुंचे। जिससे नगरपालिका को दो दिन में 2 लाख 60 हजार 750 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। इन दिनों हिल स्टेशन पर खुशनुमा मौसम व गुलाबी ठंडक के बीच नक्की सहित कई पर्यटन स्थलों और माउंट की वादियों में रौनक बनी हुई है।

शनिवार और रविवार को पर्यटन स्थल माउंट आबू पर पर्यटकों की चारों तरफ भीड़ नजर आई। पिछले दो दिनों में करीब 16 हजार पर्यटक नक्की लेक, देलवाड़ा, सनसेट पॉइंट, गुरु शिखर, ओरिया, अचलगढ़ व अधर देवी जैसे कई स्थानों पर मौसम व छुट्टियों का आनंद लेते नजर आ रहे है।

यातायात पुलिस ने संभाला मोर्चा
वीकेंड पर माउंट आबू में पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा। वीकेंड पर हेटमजी से लगाकर टोल नाके व नक्की लेक तक वाहनों की भीड़ लगी रही। साथ ही यातायात पुलिस ने पूरी व्यवस्था संभाली।

वहीं ठंडा मौसम होने से पर्यटकों ने पर्यटन स्थलों पर खुशनुमा मौसम का आनंद लिया। बड़ी संख्या में नक्की में भी बोटिंग करने पर्यटक पहुंचे। सन सेट, गुरु शिखर, देलवाड़ा सहित कई स्थानों पर पर्यटकों की दिनभर भीड़ लगी रही।

पार्किंग व्यवस्था बेहाल, पर्यटक परेशान
नगर पालिका व वन विभाग द्वारा पर्यटकों से टिकट के नाम पर लाखों रुपए की प्रतिदिन वसूली की जाती है, लेकिन व्यवस्था के नाम पर पर्यटकों को कुछ नहीं मिल रहा है। यहा पार्किंग को लेकर भी पर्यटक आए दिन भटकते रहते है। नगर पालिका द्वारा निर्धारित अशोक वाटिका में पार्किंग की व्यवस्था की गई है, लेकिन जगह जगह संकेत बोर्ड नहीं होने व दूर होने की वजह से पर्यटक पार्किंग स्थल तक नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे में होटलों के बाहर लोग गाड़ियां पार्किंग करने से भी यातायात व्यवस्था बिगड़ रही है। साथ ही कई होटल संचालक वाहन पार्किंग के चलते फुटपाथ पर व्यापार करने वाले छोटे व्यापारियों को भी खदेड़ा जाता है।

800 लोगों ने की बोटिंग
वीकेंड पर उमड़ी भीड़ से बोट हाउस को भी भारी संख्या में राजस्व प्राप्त हुआ। शनिवार को 300 व रविवार को 500 लोगों ने बोटिंग का लुत्फ उठाया। बोट हाउस मैनेजर महेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि शनिवार को भारत-पाकिस्तान का मैच होने के कारण अधिकतर पर्यटकों ने होटलों में रहकर मैच देखा। जिसकी वजह से बोटिंग करने पर्यटक कम पहुंचे। जबकि रविवार को अच्छी संख्या में पर्यटकों ने बोटिंग का लुत्फ उठाया।

यह भी पढ़ें : राजस्थान में यहां बनेगा US, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी की तर्ज पर देश का पहला टेस्ट ट्रैक, 220 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन

 



Source: Sirohi News