assembly election: युवा और प्रवासी वोटर्स पर फोकस, मोबाइल बना हथियार

assembly election 2023सिरोही. चुनावी घोषणा व आचार संहिता लगते ही विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई है। दावेदार टिकट के लिए जी तोड़ कोशिश में लगे हुए हैं, वहीं प्रशासन भी मतदान की तैयारियों में जोर-शोर से जुट गया है। खास बात यह कि इस बार के चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए युवा मतदाताओं पर विशेष फोकस किया जा रहा है। युवा मतदाताओं को आकर्षित कर जोडऩे व जागरुक करने के लिए अब तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

चुनाव आयोग की ओर से युवाओं वर्ग को आकर्षित करने के लिए वोटर हेल्प लाइन, सी विजिल, वोटर टर्न आउट सहित कई तरह के ऑनलाइन मोबाइल एप्स है, जिनकी मतदाताओं को जानकारी दी जा रही है। ये ऑनलाइन एप खासतौर पर युवाओं को आकर्षित कर रहे हैं। इन एप्स के माध्यम से मतदाताओं को जोडऩे से लेकर घर बैठे ही वोटर आईडी प्राप्त करने, संशोधन, वृद्ध व दिव्यांग मतदाताओं का रजिस्ट्रेशन, प्रत्याशियों द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन सहित अन्य गड़बडिय़ों की शिकायत, उम्मीदवारों की जानकारी, मतदान दिवस के दिन मतदान प्रतिशत सहित कई तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कॉलेजों में बनाए गए ईएलसी (इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब) के ब्रांड एंबेसडर और क्लब से जुड़े युवा भी इन एप्स के माध्यम से युवा मतदाताओं खास तौर पर पहली बार मतदान करने वाले युवाओं को जागरुक कर रहे हैं।

जिले में 251 ईएलसी क्लब, 43207 विद्यार्थियों को किया जागरुक

सिरोही जिले के विद्यालयों व कॉलेजों में ईएलसी (इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब) के जरिए भी युवा मतदाताओं को जागरुक करने का काम किया जा रहा है। ईएलसी की ओर से विभिन्न मोबाइल एप के बारे में युवाओं को प्रतिदिन जानकारी दी जा रही है।

ईएलसी प्रभारी रीना श्रीवास्तव के मुताबिक सिरोही के राजकीय पीजी कॉलेज में बीएससी की छात्रा खुशबू वैष्णव और मनोहर प्रजापति ईएलसी के ब्रांड एंबेसडर है, जो कि युवा मतदाताओं को मोबाइल एप्स और मतदान करने के लिए जागरुक करने का कार्य कर रहे हैं।

स्वीप कार्यक्रम प्रभारी आनंद राज आर्य ने बताया कि जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों में ईएलसी क्लब बने हुए है। जिले में 245 स्कूल और 7 कॉलेजों में ईएलसी क्लब गठित है, जो अब तक 43207 विद्यार्थियों को जागरुक कर चुके। एक ईएलसी में 15-20 विद्यार्थियों की टोली होती है, जिन्हें संस्था के स्तर पर प्रशिक्षित किया गया है। इनका एक प्रभारी होता है।

सियासी दल भी साध रहे

राजनीतिक दलों की भी युवाओं पर विशेष नजर है। सोशल मीडिया के जरिए नेता व दल अपनी बात रख रहे हैं। कार्यक्रमों और सभाओं में भी युवाओं के मुद्दों को उठाया जाता रहा है। रोजगार, नए कॉलेज, ऑनलाइन परीक्षा, यूथ हॉस्टल, स्किल डवलपमेंट, खेल आदि मुद्दों को प्रमुखता से उठाए हैं।

ये हैं एप्स और उनकी खासियत…

वोटर हेल्प लाइन एप-इस एप के जरिए मतदाता सूची में नाम जोडऩे, नाम, पता संशोधन करने, नाम हटाने, वोटर आईडी को आधार से लिंक करने, मतदाता सूची में नाम खोजने, मतदान केन्द्र विवरण, ई-एपिक डाउनलोड करने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इस एप से व्यक्ति अपनी वोटर आईडी घर बैठे प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा वोटर आईडी में संशोधन कर सकता है। इसमें दिए गए विकल्प के अनुसार आवेदन करना होगा।

सक्षम एप- यह एप का निर्माण विशेष योग्यजन नागरिकों की सुविधा के लिए किया गया है। इसके माध्यम से दिव्यांग पंजीकरण करा सकते हैं, संशोधन करा सकते हैं, व्हील चेयर के लिए आवेदन, मतदाता सूची में नाम खोजने, बूथ की जानकारी कर सकते हैं। इसके अलावा दिव्यांग को घर बैठे वोट देने की सुविधा मिलेगी।

सी विजिल एप- इस एप की मदद से मतदान केन्द्र पर किसी भी संदिग्ध व्यक्ति और गड़बड़ी की सूचना डाली जा सकती है। उम्मीदवार अगर किसी को प्रलोभन दे रहा है तो सूचना दी जा सकती है। इसमें वीडियो और ऑडियो की सुविधा भी है। इसमें शिकायत के बाद 100 मिनट के अंदर शिकायत का निवारण होगा।

केवाईसी- इस एप का मतलब है नो योर कंडिडेट। इसमें मतदाता अपने उम्मीदवार की सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है। उम्मीदवार कितना पढ़ा हुआ है या फिर उसके पास प्रोपर्टी कितनी और उसकी आपराधिक पृष्ठभूमि की जानकारी हासिल की जा सकती है।

सुविधा कैंडिडेट मोबाइल एप- यह एप उम्मीदवारों को उनके नामांकन और चुनाव प्रचार आदि से संबंधित चाही गई अनुमति की स्थिति की जांच करने की सुविधा देता है।

वोटर टर्नआउट मोबाइल एप- इस एप के माध्यम से आमजन मतदान दिवस के दिन मतदाता प्रतिशत देख सकते हैं।

अन्य- सुविधा पोर्टल, वोटर्स सर्विस पोर्टल, एफिडेविट पोर्टल तथा नेशनल ग्रिएवांस सर्विसेज पोर्ट आदि वेब एप्लीकेशन भी निर्वाचन विभाग ने चला रखी हैं।

जागरुकता व मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कर रहे नवाचार…

मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरुक करने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर कई तरह के नवाचार किए जा रहे हैं। वोटर हेल्प लाइन, सी विजिल, वोटर टर्न आउट सहित अन्य तरह के ऑनलाइन मोबाइल एप्स है, जिनकी मतदाताओं को जानकारी दी जा रही है। जैसे अभी आचार संहिता लगी हुई है तो सी विजिल एप पर लाइव रिपोर्टिंग कर सकते है। शिकायत का तत्काल निराकरण किया जाएगा। मतदाता क्लब बना रखे हैं। दिव्यांग वोटर्स की सुविधा के लिए सक्षम एप है, जिस पर रजिस्टर कर सकते है। जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित किया है, जहां शिकायत कर सकते हैं और टोल फ्री नंबर 1950 पर भी मतदाता शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कम मतदान वाले क्षेत्रों में विशेष फोकस कर रहे हैं, प्रवासियों को वाटसएप के जरिए जागरुक कर रहे हैं। ताकि मतदान प्रतिशत बढ़ सके।

डॉ. भंवरलाल, जिला निर्वाचन अधिकारी, सिरोही

लोकतंत्र की मजबूती व शिक्षित, योग्य व्यक्ति को आगे लाने के लिए मतदान जरूरी…

सिरोही. लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान का बहुत महत्व है। चुनाव विधानसभा के हो या लोकसभा के सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करना चाहिए। ताकि शिक्षित, ईमानदार, योग्य, जनता की आवाज को सक्षम स्तर पर रखने वाला प्रतिनिधि चुना जा सके। खासकर युवाओं को इसके प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है। अभी मैं सिरोही के राजकीय पीजी कॉलेज में ईएलसी (इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब) की ब्रांड एंबेसडर हूं और क्लब के जरिए निरंतर युवा मतदाताओं को जागरुक करने का काम कर रही हूं। ईएलसी की ओर से वोटर हेल्प लाइन, सी विजिल, वोटर टर्न आउट सहित विभिन्न ऑनलाइन मोबाइल एप्स के बारे में युवाओं को प्रतिदिन जानकारी देती हूं कि किस तरह से घर बैठे तकनीक का इस्तेमाल कर इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। साथ क्लब के अन्य सदस्यों की ओर से भी लगातार कॉलेज में युवा मतदाताओं को इन ऑनलाइन मोबाइल एप्स के बारे में बताते हैं और जागरुक करते हैं कि टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने से लेकर वोटिंग कार्ड प्राप्त करने, संशोधन करने, आचार संहिता या संदिग्धों की किस तरह से ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। पहली बार वोट डालने वालों को जागरुक भी कर रहे हैं।

खुशबू वैष्णव, ईएलसी ब्रांड एंबेसडर, राज.पीजी कॉलेज सिरोही

जिले की फैक्ट फाइल…

सिरोही जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर 8 लाख 14277 मतदाता डाल सकेंगे वोट

विधानसभा पुरुष महिला कुल मतदाता

सिरोही 157678 145805 303483

पिण्डवाड़ा आबू 117781 110075 227856

रेवदर 149376 133562 282938



Source: Sirohi News