Indian Railway: जनरल कोच के पास किफायती भोजन नहीं मिलने से रेलवे यात्री परेशान

Indian Railwayआबूरोड. रेलवे बोर्ड व उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय के आदेश पर सामान्य श्रेणी के डिब्बों के यात्रियों को किफायती भोजन (इकोनोमी मील) आसानी से उपलब्ध करवाने के आदेशों की आबूरोड रेलवे स्टेशन पर पालना नहीं हो रही है। कई ट्रेनों के जनरल कोच के आसपास इकोनोमी मील नहीं मिलने से यात्रियों को दूर स्थित स्टॉल्स पर इकोनोमी मील के मुकाबले महंगा भोजन खरीदना पड़ता है। दूर स्थित स्टॉल्स तक जाने व कोच तक लौटकर आने में देरी होने पर हादसे का खतरा भी बना रहता है।

मामले में रेलवे स्टेशन प्रबंधन का कहना है कि दोनों तरफ के अंतिम स्टॉल्स पर इकोनोमी मील रखने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि स्टेशन के प्लेटफार्म एक पर जनरल कोच से काफी दूरी पर स्टॉल है। आसपास केवल लॉरी ही नजर आती है। अजमेर समेत अन्य स्टेशनों पर किफायती भोजन के लिए अलग से काउंटर लगाया जा रहा है।

रेलवे की ओर से रेलवे बोर्ड के आदेश पर अजमेर मंडल में आबूरोड, अजमेर व उदयपुर रेलवे स्टेशन पर जनरल कोच के यात्रियों को किफायती भोजन (इकोनोमी मील) उपलब्ध करवाने के लिए काउंटर-स्टॉल लगाने के निर्देश दिए थे। इसमें आबूरोड स्टेशन पर प्लेटफार्म-एक पर अहमदाबाद छोर व अजमेर छोर पर जहां गाड़ी के सामान्य कोच रुकते हैं, वहां इकोनामी मील के लिए स्टॉल लगाई जानी थी, ताकि भीड़भाड़ की स्थिति में सामान्य श्रेणी के यात्री आसानी से खाना ले सके। इससे यात्रियों को गाड़ी छूटने का भय नहीं रहेगा व प्लेटफॉर्म पर खाना लेने की वजह से हड़बड़ाहट मे ट्रेन मे चढ़ते व उतरते समय होने वाली रेल दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। यह योजना 6 महीने की अवधि के लिए प्रयोगात्मक आधार पर लागू की गई थी, लेकिन आबूरोड स्टेशन पर किफायती भोजन नहीं मिलने से यात्रियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

प्लेटफार्म एक पर दोनों तरफ के जनरल कोच साइड अंतिम स्टाल्स पर इकोनोमी मील उपलब्ध है। फिर भी कोई समस्या आ रही है तो चैक करवाता हूं।

– अमर भट्ट, स्टेशन अधीक्षक, आबूरोड रेलवे स्टेशन



Source: Sirohi News