सिरोही जिले में 55869 विद्यार्थियों के लिए बनने वाले मिड-डे-मील पर अब मां की रहेगी नजर

सिरोही. जिले के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए बनने वाले मिड-डे-मील पर अब माताओं की नजर रहेगी। माताएं पहले मिड-डे मील की गुणवत्ता परखेगी, इसके बाद बच्चों को खिलाया जाएगा। सिरोही जिले में पहली से आठवीं तक 630 राजकीय विद्यालय है। इसमें 55869 विद्यार्थी अध्ययनरत है। विद्यालयों में बच्चों के लिए बनने वाले मिड डे मील पर अब मां की नजर रहेगी, जो प्रतिदिन खाने की गुणवत्ता परखेगी। इस व्यवस्था से बच्चों को जहां गुणवत्तापूर्ण भोजन मिलेगा। वहीं मिड डे मील में होने वाली हेराफेरी पर भी लगाम लगेगी। दरअसल गत दिनों मिड-डे मील आयुक्त ने एक आदेश जारी कर सरकारी विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं तक के बालकों को मिलने वाले मिड-डे मील में नवाचार का आदेश दिया था। इसके तहत छात्रों की मां या अभिभावक प्रतिदिन पांच जने विद्यालय पहुंचेंगे एवं प्रार्थना सभा व दोपहर को खाने व दूध देने के दौरान मौजूद रहेंगे एवं पोषाहार की गुणवत्ता भी परखेंगे। जिले के बहुत से स्कूलों में यह नई व्यवस्था शुरू कर दी गई है।पोषाहार देखेंगे और चखेंगे स्वाद

विद्यालय में प्रतिदिन पांच छात्रों की मां या अभिभावक सुबह के समय विद्यालय पहुंच रही है। जहां पर बालकों के मिलने वाले पोषाहार के स्वाद को चखकर देख रही है। इस आदेश के बाद विद्यालय में छात्रों की मां की भी भूमिका रहेगी। प्रतिदिन पांच महिलाओं के विद्यालय में आकर मिड-डे मील चखने से स्कूली छात्र भी काफी उत्साहित है। इससे पोषाहार की गुणवत्ता में भी अच्छा इजाफा होगा।

इन बिंदुओं पर रहेगी नजर

महिला सदस्य पके भोजन की गुणवत्ता परखेगी। साथ में यह भी तय करेंगी कि छात्रों को मानक के अनुसार भोजन की मात्रा दी जा रही है या नहीं। इसके अलावा रसोई की साफ-सफाई के अलावा दूध और फलों के वितरण का सही समय, मीनू के मुताबिक भोजन निर्माण, रसोइयों के मानदेय का भुगतान और भोजन सामग्री की समय से उपलब्धता पर भी उनकी खास नजर रहेगी।

नवाचार से छात्रों को मिलेगा लाभ

राज्य सरकार से किए गए नवाचार से छात्रों को लाभ मिलेगा। मिड-डे मील आयुक्त ने नवाचार के आदेश जारी किए हैं। सभी जिले के विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए कि नवाचार को अनिवार्य रूप से अपनाएं, इसमें बालक-बालिकाएं उत्साहित होंगे एवं पोषाहार की गुणवत्ता में और वृद्धि होगी।

फैक्ट फाइल

ब्लॉक स्कूल की संख्या

आबूरोड 175 पिण्डवाड़ा 162

रेवदर 157

शिवगंज 57

सिरोही 79

कुल 630

जिलेभर में विद्यार्थियों की संख्या

कक्षा विद्यार्थियों की संख्या

प्रथम 5860

द्वितीय 9060

तृतीय 8985

चौथी 9273

पांचवीं 9742

छठी 4764

सातवीं 4429

आठवीं 3756

कुल 55869

इन्होंने बताया

मिड-डे मील आयुक्त से नवाचार संबंधित आदेश आया था। जिले के पहली से आठवीं तक की सरकारी स्कूलों में नई व्यवस्था शुरू कर दी गई है। सभी संस्था प्रधानों को इस आदेश की पालना करने के निर्देश दिए गए है।

– मांगीलाल गर्ग, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, सिरोही



Source: Sirohi News